home page

Property Documents : प्रोपर्टी की रजिस्ट्री के लिए जरूरी है यह डॉक्यूमेंट, घर खरीदने से पहले जान लें

Property Documents : यदि आप भी संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इस खबर को एक बार अवश्य पढ़ें। वास्तव में, आज की इस खबर में हम आपको संपत्ति रजिस्ट्री से जुड़े एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे मरने के बाद कोई आपसे बदला नहीं ले सकता। 

 | 
Property Documents: This document is necessary for property registration, know this before buying a house.

Saral Kisan (नई दिल्ली) : आजकल संपत्ति की खरीददारी में अक्सर चोरी होती है। ऐसे में प्रॉपर्टी खरीदने वाले का पैसा भी फंस जाता है, लेकिन वह जमीन या मकान नहीं खरीद सकता। एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट (EC) इस तरह की चोटों से बचाता है।

भूमि रजिसट्री की तरह, ये भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। साल 2024 में संपत्ति खरीदने की भी योजना बना रहे हैं तो इस सर्टिफिकेट को अवश्य पढ़ें।

Encumbrance Certificate क्या है?

Encumbrance Certificate एक ऐसा कानूनी दस्तावेज है, जिसके जरिए ये आसानी से पता चल सकते हैं कि संपत्ति कुछ वित्तीय और कानूनी परेशानियों से मुक्त है या नहीं। इसमें किसी भी संपत्ति के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जैसे कि संपत्ति का मालिक कौन है, क्या कोई थर्ड पार्टी मुकदमा या मुकदमा संपत्ति पर चल रहा है, क्या कोई लोन चल रहा है और क्या वह चुकाया गया है।

इस सर्टिफिकेट में सभी जानकारी आसानी से मिलती है। इस सर्टिफिकेट में आप जो संपत्ति खरीद रहे हैं, उस पर कितने सालों से चल रहे व्यापार, कितने लोगों के पास रह चुकी है और वर्तमान मालिक कौन है, सभी जानकारी दी गई है। 

प्रॉपर्टी का सौदा करते समय समय की आवश्यकता होती है—

इस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है जब आप संपत्ति खरीदते हैं और मालिक के साथ संपत्ति पर डील करते हैं क्योंकि यह प्रमाण है हर तरह के कानूनी पचड़ों और वित् तीय दबावों से संपत्ति सुरक्षित है।

जब आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं, बैंक आपसे कई बार एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट की मांग कर सकते हैं। यहाँ भी आपको इसकी जरूरत हो सकती है।
अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अपने प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालते हैं तो आपका नियोक्ता आपसे एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट की मांग कर सकता है.

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like