home page

उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी पर लगेगी लगाम, चलेगा बिजली निगम का नया अभियान

UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी से विभाग परेशान हो गया है। उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अब बिजली चोरी रोकने के लिए 15 जून से अभियान चलाया जाएगा। 

 | 
उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी पर लगेगी लगाम, चलेगा बिजली निगम का नया अभियान

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी के मामले रोकने के लिए बिजली निगम के अधिकारी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए 15 जून से यह काम किया जाएगा। बिजली चोरी के मामले रोकने और बिजली उपभोक्ताओं के अन्य सुविधा को लेकर 15 जून से 4G स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। 

प्रदेश में 4G स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को फोन पर सभी संबंधित सभी जानकारियां मिलेगी। बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगाने के बाद बिजली चोरी कम हो जाएगी। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को उतना ही बिल देना होगा जितना वे बिजली का उपयोग करते हैं। उपभोक्ता घर से बाहर निकलने पर मीटर को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा, बिल जनरेट में कोई समस्या नहीं होगी। उपभोक्ता के मोबाइल ही स्मार्ट मीटर को सूचना दे सकेंगे। 

उनके मोबाइल पर बिल की पूरी जानकारी होगी। निगम ने शहर के शास्त्री चौक प्रथम, बक्शीपुर सेकेंड, मोहद्दीपुर थर्ड और राप्तीनगर फोर्थ में लगभग 56 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए थे, जिन इलाकों में बिजली चोरी के अधिक मामले हुए थे। लेकिन इन स्मार्ट मीटर के प्रवेश से पहले ही कई समस्याएं सामने आईं। इसके बाद से सरकार ने इसे बंद कर दिया है। अब यह काम एक और कंपनी को दिया गया है।

15 जून से 4 जी स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बिजली चोरी को रोकने के लिए उपलब्ध होंगे। 1174 फीडर पहले चरण में शुरू होंगे। 15 जुलाई से उपभोक्ताओं के लिए गोरखपुर और बस्ती मंडल में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इससे एक लाख 80 हजार ग्राहकों के घरों को जियो टैगिंग किया गया है।

इनका हो चुका है जियो टैगिंग

उपभोक्ता-1.80 लाख

ट्रांसफार्मर-15800

सबस्टेशन-275


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like