home page

PM Kisan : किसानों को जल्द मिलेंगे 16वीं किस्त के पैसे, कब होगी धनराशि जारी, जानें

भारत सरकार देश में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कई बेहतरीन योजनाओं का संचालन कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी इन्हीं में से एक है।

 | 
PM Kisan: Farmers will soon get the money for the 16th installment, know when the funds will be released.

Saral Kisan : भारत सरकार देश में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कई बेहतरीन योजनाओं का संचालन कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी इन्हीं में से एक है। केंद्र सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सरकार हर साल तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में भेजती है।

हर किस्त को 4 महीनों के अंतराल पर जारी किया जाता है। हर किस्त के अंतर्गत सरकार किसानों को 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस स्कीम का लाभ देश के गरीब किसानों को दिया जा रहा है। अब तक भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कुल 15 किस्तें जारी कर चुकी है। 

पिछले साल 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था। किस्त को जारी हुए दो महीनों से भी ज्यादा का वक्त बीत चुका है।

ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरकार कब तक योजना की 16वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को फरवरी या मार्च महीने में जारी कर सकती है। गौर करने वाली बात है सरकार ने अभी तक किस्त के पैसों को जारी करने को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। 

ये पढे : धान, गेहूं छोड़ इन चीजों की खेती से होगी किसानों को मोटी कमाई, यहां हुई शुरू

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like