home page

Parenting Tips : अगर आपकी बातें नहीं मान रहा है बच्चा, फॉलो करें ये तीन टिप्स

Parenting Tips : हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे उनकी बात सुनें और उनके सपनों को पूरा करें। लेकिन बच्चे अपने मां-बाप को नहीं मानते और अपनी मनमानी करते हैं। इससे मां-बाप बहुत दुखी होते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे जो आपके बच्चे सुनेंगे और मानेंगे।
 | 
Parenting Tips: If the child is not listening to you, follow these three tips

Saral Kisan : क्या आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे को हमेशा "जी पापा" या "जी मम्मी" कहना चाहिए? लेकिन हर पिता या माता चाहते हैं कि उनका प्यारा बच्चा उनकी हर इच्छा पूरी करे। लेकिन ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि बच्चों में कई टैंट्रम हैं आपकी हर बात उनके लिए विचित्र लगती है।

यही कारण है कि वह आपकी हर बात का पलट कर जवाब देते हैं। वहीं आज के युग में ऐसे बच्चे कम ही मिलेंगे जो सब कुछ मानकर काम करते हैं। हालाँकि, हम आपको कुछ पैरेंटिंग नियम बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बच्चे से कुछ भी कह सकते हैं। इसके लिए बच्चे को कुछ शिक्षा दी जानी चाहिए। जो उसे हर बात पर नखरे दिखाने से पहले बात मानने में मदद करेगा। आइए जानें..।

बच्चे आपके साथ ऐसा करते हैं:

जब बच्चे अपने माता-पिता को घर में रहते, बात करते और काम करते देखते हैं, तो वे भी ऐसा ही करने लगते हैं। क्योंकि बच्चों में बहुत अधिक सीखने की कला है। इसलिए घर में माता-पिता एक दूसरे से अच्छे से बात करें और आपस में अच्छा व्यवहार करें। एक बार में आप एक दूसरे की बात सुनें। ये देखकर बच्चा भी आपकी बात को एक बार में मान लेगा।

आपको समय दें:

महिलाओं को अपने बच्चे की देखभाल भी करनी होती है, इसलिए अधिकांश कपल्स अपने बच्चों को मदर केयर में छोड़ देते हैं। लेकिन आपका बच्चा ऐसा करने सा अकेला महसूस कर सकता है। उसे लगता है कि उसके माता-पिता उसकी देखभाल नहीं करते। ऐसे में बच्चे आपको मानने लगते हैं। यही कारण है कि अपने बच्चों को समय देने का प्रयास करें। उनके साथ घूमें, खेलें और खाना खाएं।

अनुशासन:

घर पर अनुशासन कायम रखने से बच्चा उसी में ढल जाता है। फिर वह उसे तोड़ नहीं पाता। बच्चे को नियंत्रित करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा। इस तरह उसने समय टेबल को फॉलो किया। उसे बताओ कि उसे इन आदतों का पालन करना चाहिए।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like