home page

घर बैठे पुराना AC हो जाएगा नए जैसा, करने लगेगा बिजली की बचत

अपने घर पर एक नया सोलर पैनल, एक इनवर्टर और एक सोलर कंपैटिबल एक को इंस्टॉल करवा सकते हैं। आप अपने घर में लगे हुए पुराने AC को बदल लेते हैं, तो यह बिजली बिल कम करने में आपकी काफी मदद करेगा। अगर आपके घर में मौजूद AC है, तो उसे भी आप सोलर एनर्जी पर चलाने के लिए सोलर पैनल और एक इनवर्टर जोड़ सकते हैं।
 | 
घर बैठे पुराना AC हो जाएगा नए जैसा, करने लगेगा बिजली की बचत

Solar AC : कोयल और अन्य चीजों से बनाई जा रही बिजली के कारण हमारे वेदर को भारी नुकसान पहुंच रहा है। और यह एक गंभीरता का विषय बन गया है। दिन प्रतिदिन हो रहे क्लाइमेट चेंज की वजह से अब सौर ऊर्जा एक अच्छे विकल्प के रूप में उभरा है। आज हम बात कर रहे हैं सोलर एसी की। सोलर एसी में बिजली की बचत के साथ-साथ यह हमारे पर्यावरण के लिए भी लाभदायक होता है। अगर आप भी अपनी पुरानी AC को सोलर एसी में बदलने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे। यही इतना आसान होता है जितना कि आप एयर कंडीशनर को बिजली या इनवर्टर से ऑपरेट करते हैं।

आपको मिलेंगे दो ऑप्शन

पहले ऑप्शन में आप अपने घर पर एक नया सोलर पैनल, एक इनवर्टर और एक सोलर कंपैटिबल एक को इंस्टॉल करवा सकते हैं। आप अपने घर में लगे हुए पुराने AC को बदल लेते हैं, तो यह बिजली बिल कम करने में आपकी काफी मदद करेगा। अगर आपके घर में मौजूद AC है, तो उसे भी आप सोलर एनर्जी पर चलाने के लिए सोलर पैनल और एक इनवर्टर जोड़ सकते हैं। इससे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके घर में मौजूद AC इनवर्टर कंपैटिबल है या नहीं। क्योंकि अधिकतर पुराने एसी सोलर एनर्जी से जनरेट की गई बिजली से चलने में सूटेबल नहीं होते हैं। क्योंकि सोलर पैनल से प्राप्त मात्रा में बिजली जनरेट नहीं हो पाती जिससे एसी नहीं चलते।

पुराना एसी बदलें सोलर AC में

अगर आप अपने पुराने एसी को नई तकनीक के सोलर एसी में बदलते हैं, तो आपकी बिजली की काफी बचत होगी। जिससे आप सौर ऊर्जा का प्रयोग करके प्रदूषण से बच सकते है। सोलर एसी में आपको कम मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है। सोलर सिस्टम के साथ आप सोलर एसी इंस्टॉल करवा सकते हैं। इससे आपको सब्सिडी भी मिल जाती है।

जानिए सोलर AC के फायदे

सोलर एसी का खर्चा नॉर्मल AC अधिक पड़ता है। अगर आप रात में भी AC चलाना चाहते हैं, तो आपको बैटरी की जरूरत पड़ेगी। जिससे लागत बढ़ जाती है। सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ती है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like