home page

NCR में यहां बनाया जाएगा न्यू मिनी एक्सप्रेसवे, दिल्ली नोयडा वालों को होगा तगड़ा फायदा

नोएडा एक्सप्रेसवे पर लगातार सुबह-शाम लगने वाले जाम से शहरवासियों को राहत मिलेगी। यह निर्णय गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण में हुई बैठक में लिया गया। इस योजना को धरातल पर लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी।

 | 
New mini expressway will be built here in NCR, people of Delhi Noida will get huge benefit

Saral Kisan ( नई दिल्ली ) नोएडावासियों के लिए अच्छी खबर है। नोएडा अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम. शहर को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए खास प्रोजेक्ट लेकर आ रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में नए एक्सप्रेसवे (new expressways) बनाने की तैयारी है। इसके बन जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आना जाना आसान हो जाएगा। साथ ही नोएडा एक्सप्रेसवे पर लगातार सुबह-शाम लगने वाले जाम से शहरवासियों को राहत मिलेगी। यह निर्णय गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण में हुई बैठक में लिया गया। इस योजना को धरातल पर लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी।

जेवर एयरपोर्ट का न पड़े असर : सीईओ

सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने बातचीत के दौरान बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। दोनों शहरों के बीच आवागमन करने का सबसे अच्छा मार्ग अभी नोएडा एक्सप्रेसवे है, लेकिन काफी तेजी के साथ एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। दिल्ली से आगरा, लखनऊ और मथुरा जाने-आने वाले लोग नोएडा एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने के बाद इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या करीब दोगुना हो जाएगी। जो अपने आप में ही एक बड़ी चुनौती बन जाएगा। इस चुनौती का लोगों को सामना ना करना पड़े, इसलिए नए सड़क के निर्माण का प्लान तैयार किया जा रहा है।

हाईटेक होगी नई सड़क

सीईओ ने बताया कि एसीईओ को प्राथमिकता पर समस्त औपचारिकताएं पूरी प्राइमरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। यह सड़क सेक्टर-94 से शुरू होगी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना के बीच बने बंधे के साथ निकलते हुए आगे फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे में सेक्टर-168 के पास जुड़ेगी। यहीं पर एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के लिए लूप होगा। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक की तरफ हिंडन पार कर के आने वाली सड़क, जो एक्सप्रेस-वे पर जुड़ेगी, उसके लिए भी इंटरचेंज बनाया जाएगा। सड़क की लंबाई करीब 25 किलोमीटर होगी।

नोएडा साउथ के इन सेक्टरों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि इस सड़क का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा साउथ के इलाके को मिलेगा। यहां बस रहे नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में ऐस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग और तमाम दूसरे बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटी डेवलप हो रही है। अभी इस इलाके के लाखों लोग केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं। यह निर्भरता खत्म होगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like