home page

NCR Metro : एनसीआर में बनाई जाएगी नई मेट्रो लाइन, 2254 करोड़ का आएगा खर्चा, बनेंगे 8 स्टेशन

इस मेट्रो लाइन पर कुल आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. ये बोटेनिकल गॉर्डन से लेकर सेक्टर-142 तक नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे बसी हाईराइज सोसायटीज, औद्योगिक इकाई और कॉमर्शियल सेक्टरों को जोड़ेंगे. फिलहाल, एनएमआरसी ने इसको मंजूरी के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को भेज दिया है.

 | 
NCR Metro: New metro line will be built in NCR, it will cost Rs 2254 crore, 8 stations will be built

Saral Kisan: एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन पर बड़ा इंटरचेंज बनाने की तैयारी पूरी हो गई है. इसका फायदा यह होगा कि लोग ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन पर मेट्रो पर सवार होकर सीधे बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन (Botanical Garden Metro Station) पहुंच जाएंगे. जो पहले से ही ही ब्लू लाइन और मजेंटा लाइन से इंटर कनेक्टेड है. 

जानकारी के मुताबिक, बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक बनाई जाने वाली इस मेट्रो लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो गई है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) को डीपीआर सौंप दी है. मंजूरी मिलने के बाद एनएमआरसी इस मेट्रो लाइन का निर्माण  कार्य शुरू करेगी. 

मील का पत्थर साबित हो सकती है ये मेट्रो लाइन 

मिली जानकारी के मुताबिक, इस मेट्रो लाइन पर कुल आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. ये बोटेनिकल गॉर्डन से लेकर सेक्टर-142 तक नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे बसी हाईराइज सोसायटीज, औद्योगिक इकाई और कॉमर्शियल सेक्टरों को जोड़ेंगे. फिलहाल, एनएमआरसी ने इसको मंजूरी के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को भेज दिया है.

कनेक्टिविटी के लिहाज ये लाइन महत्वपूर्ण होने वाली है, जिस तरह बताया गया है कि ये सेक्टरों के साथ कॉमर्शियल इकाइयों को जोड़ेगी. वहीं, नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने में भी यह मेट्रो लाइन मील का पत्थर साबित हो सकती है.

2254 करोड़ 35 लाख रुपये का खर्चा आएगा

अभी ग्रेटर नोएडा जाने के लिए दिल्ली से आने वाले मुसाफिरों को सेक्टर-51 मेट्रो से ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन (Aqua Line) के लिए मेट्रो चेंज करनी पड़ती है. इसके लिए कुछ दूर पैदल भी चलना पड़ता है. अब दिल्ली से आने वाले मुसाफिर इस मेट्रो लाइन के बनने के बाद आसानी से ग्रेटर नोएडा की तरफ जा सकेंगे.

दोनों प्राधिकरण और एनएमआरसी से हरी झंडी मिलने  के बाद इस मेट्रो लाइन के मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा. वहां से इसको केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. बताया जा रहा है कि इस मेट्रो रूट पर मेट्रो स्टेशन (Metro Station) तैयार करने में 2254 करोड़ 35 लाख रुपये का खर्चा आएगा. 

इस मेट्रो लाइन पर ये आठ स्टेशन होंगे

बॉटनिकल गार्डन
नोएडा सेक्टर-44
नोएडा ऑफिस (सेक्टर-96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर)
नोएडा सेक्टर-97
नोएडा सेक्टर-105
नोएडा सेक्टर-108
नोएडा सेक्टर-93
पंचशील बालक इंटर कॉलेज

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like