home page

MP Monsoon : भीषण गर्मी के बीच मध्यप्रदेश में इस दिन पहुंचेगा मानसून, जल्द शुरू होगा झमाझम बारिश का सिलसिला

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई बारिश का इंतजार कर रहा है.
 | 
MP Monsoon : भीषण गर्मी के बीच मध्यप्रदेश में इस दिन पहुंचेगा मानसून, जल्द शुरू होगा झमाझम बारिश का सिलसिला

MP Monsoon : मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गर्मी का कहर जारी है. लोग गर्मी से बचत के लिए कलर, पंखों और एयर कंडीशनर का सहारा ले रहें हैं. भीषण गर्मी में दिन के 11 बजे से लेकर 4 बजे तक घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. परंतु अब मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून 2024 का सफर शुरू हो गया है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून निकोबार और दक्षिण अंडमान में आगे बढ़ रहा है.

31 मई को केरल में दाखिल होने का अनुमान है. मध्य प्रदेश में मानसून पहुंचने की शुरुआती तारीख 15 जून है. इसके अलावा 18 जून को मानसून भोपाल में पहुंच सकता है. 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसून की बारिश शुरू हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 1 जून से लेकर 30 सितंबर तक चलने वाले इस मानसूनी सीजन में 104% तक बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में मानसून की बारिश 15 जून को देखने को मिल सकती है. मध्य प्रदेश के बाद 25 जून तक हिमाचल में बादल बरस सकते हैं. धीरे-धीरे 8 जुलाई तक मानसून पूरे देश में फैल जाएगा. मानसून के अलावा मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहें. भारत में मानसून कृषि अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. दक्षिण बंगाल में मानसून केरल की शुरुआत के 8 से 24 दिनों बाद पहुंचता है.

भीषण गर्मी से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लोगों को घरों में कमरों की तपिश के कारण लू जैसी स्थिति बनी हुई है. पिछले दो दिनों से सुबह 11 बजे के बाद ही तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है. बीते 10 सालों में यह दूसरी बार ऐसा हुआ है. कि लोगों को इतनी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like