home page

Mobile Charging Tips : मोबाइल फोन चार्ज करते समय ना करें यह गलती, वरना होगा नुकसान

Bad Phone Charging Habits : गलत चार्जिंग भी स्मार्टफोन को खराब कर सकती है। इसके अलावा, बैटरी का काम भी प्रभावित हो सकता है। हमारी कुछ गलतियों से भी फोन गर्म हो जाता है। आइए देखें कि हमें क्या नहीं करना चाहिए।
 | 
Mobile Charging Tips: Do not make this mistake while charging the mobile phone, otherwise it will cause loss.

Saral Kisan : अब स्मार्टफोन हमारी जिंदगी में अनिवार्य हैं। हम अपने फोन को लगभग हर दिन चार्ज करते हैं। लेकिन फोन को गलत तरीके से चार्ज करने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। मोबाइल चोरी का भी खतरा रहता है। ऐसे में आप गंभीर चोट लग सकते हैं या मर सकते हैं। फोन चार्ज करते समय लोग अक्सर कुछ गलतियाँ करते हैं, इसलिए ऐसा कभी नहीं करें। हम कुछ आम गलतियों को जानते हैं।

गलत तरह से चार्ज करने पर स्मार्टफोन भी खराब हो सकता है. इसके अलावा बैटरी की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ सकता है. हमारी कुछ गलतियों से फोन गर्म होने की समस्या भी सामने आती है. आइए देखें कि हमें कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए.

स्विच ऑन करके ना छोड़ें चार्जर

लोगों के बीच आदत होती है कि वे फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. फोन चार्ज होने के बाद भी चार्जर लगाए रखने से बैटरी के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है. इतना ही नहीं जब फोन चार्ज हो जाता है तो लोग फोन तो निकाल लेते हैं लेकिन चार्जर को ऐसे ही लगा छोड़ देते हैं. इससे चार्जर की पररफॉर्मेंस भी बिगड़ सकती है. इसलिए फोन को चार्ज होने के बाद उसे स्विच ऑफ कर दें.

बच्चों को लग सकता है करंट

बच्चे बहुत एक्साइटेड होते हैं और उन्हें कुछ भी चबाने की आदत होती है. अगर आपका बच्चा आपके फोन का इस्तेमाल करता है, तो उसे बताएं कि फोन में पिन या इस तरह की दूसरी चीज ना डालें. ऐसा करने से उन्हें करंट लग सकता है.

अगर आपने चार्जर को स्विच में लगाए ऐसे ही छोड़ दिया तो भी बच्चे उसका पिन चबा सकते हैं, और उन्हें करंट लग सकता है. इसलिए फोन को बच्चों की पहुंच से दूर चार्ज करना चाहिए.

फोन में हो सकता है धमाका

आजकल फोन कंपनियां स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं देती हैं. लोगों को अलग से चार्जर खरीदना पड़ता है. ये चार्जर थोड़े महंगे होते हैं इसलिए कुछ लोग लोकल चार्जर खरीद लेते हैं. मगर ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे फोन में ब्लास्ट होने के खतरा रहता है. इसलिए हमेशान ओरिजनल फोन चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बल्ले बल्ले, एमएसपी बढ़ोतरी की इस दिन होगी घोषणा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like