home page

Liquor : आजकल के लोगों को नहीं पता शराब पीने का सही तरीका, जरूरी बातें रखें ध्यान

शराब कई प्रकार की आती है। व्हिस्की, रम, वोडका, टकीला और बहुत कुछ। पीने वालों की संख्या भी लाखों करोड़ों में है। लेकिन क्या सभी को शराब पीना आता है? शायद नहीं है।

 | 
Liquor: Nowadays people do not know the right way to drink liquor, keep important things in mind

Saral Kisan : शराब कई प्रकार की आती है। व्हिस्की, रम, वोडका, टकीला और बहुत कुछ। पीने वालों की संख्या भी लाखों करोड़ों में है। लेकिन क्या सभी को शराब पीना आता है? शायद नहीं है। 90 प्रतिशत से अधिक शराब पीने वाले लोगों को पता नहीं है कि शराब कैसे पिया जाता है। यानी, उससे क्या पीना सही है? भारत में, आपने देखा होगा कि अधिकांश लोग कोल्ड ड्रिंक, पानी और सोडा मिलाकर पीते हैं। लेकिन ये सही है? खासतौर पर जब बात व्हिस्की की है।

व्हिस्की पीने का सही तरीका क्या है?

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में व्हिस्की टॉप पर है. लेकिन उसे पीने का सही तरीका शायद कुछ फीसदी लोगों को ही पता होगा. दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हिस्की को कभी भी कोल्ड ड्रिंक, सोडा या फिर पानी के साथ नहीं पीना चाहिए. इसे हमेशा नीट पीना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि नीट पीएंगे तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगी. नहीं, अगर आप सही तरीके से पिएंगे तो यह शरीर को सिर्फ उतना ही नुकसान पहुंचाएगी, जितना कि पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक के सार पीने पर पहुंचाती है।

अब आते हैं पीने के सही तरीके पर. दरअसल, व्हिस्की एक ऐसी शराब है जिसे पीने के लिए समय देना पड़ता है. यानी अगर आपने एक 30 एमएल का पैग बनाया है और उसे नीट पी रहे हैं, तो उसे खत्म करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें. यानी इस पैग को आप चुस्की लेकर पीना है, जैसे आप गरम गरम चाय पीते हैं. तो आज के बाद जब भी कभी आप व्हिस्की पिएं, तो उसे नीट पिएं, लेकिन तरीके के साथ पियें.

शराब में कोल्ड ड्रिंक क्यों नहीं मिलानी चाहिए?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक मिला कर पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है. हालांकि, यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से आप शराब और ज्यादा पी लेते हैं. कई बार तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

शराब पीते वक्त नहीं खानी चाहिए ये चीज- 

शराब के बाद डेयरी प्रोडक्ट या दूध न पिएं

शराब पीने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे ही कई सारे सवाल आपके मन में उठता होगा कि शराब पीने के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं? अगर आप भी शराब पीते हैं तो जान लीजिए इसके बाद आपको क्या खाना है और क्या नहीं.

शराब पीने के बाद काजू या मूंगफली खाना चाहिए?

अक्सर लोग शराब पीने के दौरान मूंगफली या काजू खाना पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि यह सेहत के लिए एकदम खराब है. शराब पीने के बाद या शराब पीने के दौरान इन दोनों को एकदम नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल का लेवल शरीर में बढ़ा देता है. जो शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. 

शराब पीते वक्त चिप्स या कुरकुरे न खाएं

शराब पीने के दौरान या पीने के बाद कुरकुरे या चिप्स न खाएं. या फ्राइड मोमोज या चिकन से परहेज करें. क्योंकि यह आपकी पेट में गड़बड़ी मचा सकती है. 

शराब पीने के बाद मिठाई न खाएं

कहा जाता है कि मीठा नशा बढ़ा देता है. ऐसे में कोशिश करना चाहिए शराब पीने के बाद एकदम मीठा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि शराब के बाद मीठा खाना जहर की तरह है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बल्ले बल्ले, एमएसपी बढ़ोतरी की इस दिन होगी घोषणा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like