home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में हवाई अड्डे के लिए होगी जमीन की खरीद, इन 6 गावों से ली जाएगी भूमि

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट नोएडा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। अब उत्तर प्रदेश के इस जिले में अब हवाई अड्डे की विस्तार के लिए जमीन का अधिग्रहण होगा। इस हवाई अड्डे के लिए 2948.4 बीघा जमीन खरीदी जाएगी। हवाई अड्डे के आसपास के इलाकों के लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में हवाई अड्डे के लिए होगी जमीन की खरीद, इन 6 गावों से ली जाएगी भूमि

UP Land Purchase : उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे, हाईवे हवाई अड्डा का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद हवाई अड्डे की विस्तारीकरण की कवायद अब तेज हो गई है। मुरादाबाद हवाई अड्डे के वि स्तार के लिए 189 हेक्टेयर जमीन अधिकरण किया जाना है। शासन को भेजे प्रस्ताव में प्रशासन में 189 हेक्टेयर जमीन खरीदने का प्रस्ताव भेजा है। 

विस्तारीकरण का कार्य होगा जल्द

 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद हवाई अड्डे से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। यात्रियों की सहूलियत के लिए इसका विस्तार जल्द करना अनिवार्य भी होगा। इस हवाई अड्डे पर हवाई यात्रा शुरू होती है। यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। इस हवाई अड्डे से भारी संख्या में लोग प्रयागराज कानपुर लखनऊ समेत दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों की यात्रा करते हैं। जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिलते ही जमीन खरीदने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

यहां से भी काफी लोग अमृतसर और उत्तराखंड जाएंगे। ऐसे में एक टर्मिनल वाले हवाई अड्डे से यहां काम नहीं चलेगा। इसके साथ ही हवाई अड्डे को बढ़ाने का प्रयास भी शुरू हो गया है। मुरादाबाद हवाई अड्डे में हवाई सेवा शुरू होते ही यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, इसलिए इसका विस्तार जल्द ही करना होगा। 

इतना मिलेगा दाम 

इसी को देखते हुए, जिला प्रशासन ने मुरादाबाद हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 189 हेक्टेयर (यानी 2948.4 बीघा) जमीन खरीदने का प्रस्ताव भेजा है। 24 हेक्टेयर जमीन इसमें सरकारी है। किसानों से बाकी 165 हेक्टेयर जमीन खरीदनी है। सर्किल रेट के अनुसार, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को इसके लिए 3 अरब 62 करोड़ 61 लाख 47 हजार 600 रुपये देने होंगे। हवाई अड्डे के विस्तार के लिए जमीन खरीदने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चंद ने बताया। शासन से स्वीकृति मिलते ही किसानों से सहमति के आधार पर जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

जमीन को छह गांवों के किसानों से खरीद लिया जाएगा

तहसीलदार रामवीर सिंह ने बताया कि हवाई अड्डे के विस्तार के लिए छह गांवों की जमीन खरीदी जानी है। इन गांवों की भदासना, सिरसखेड़ा, हरसैनपुर, नियामतपुर इकरौटिया, मूंढापांडे और टाहनायक जमीन का अधिग्रहण होना हैं। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बाद में जमीन मिलना कठिन होगा।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like