home page

देश का सबसे लंबा समुद्र पुल, 21.8 किमी तक मुंबई-नवी मुंबई जुड़ेगी, 2 घंटे का सफर 20 मिनट में

Mumbai Trans Harbor Link : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज अटल सेतु का उद्घाटन किया। दिसंबर 2016 में मोदी ने इस पुल की आधारशिला रखी थी। पुल की कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपए है।
 | 
Country's longest sea bridge, Mumbai-Navi Mumbai will be connected for 21.8 km, journey of 2 hours in 20 minutes.

Saral Kisan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया. पुल को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी का नाम दिया गया है. ‘मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक’ 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. PM मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल की दिसंबर 2016 में आधारशिला रखी थी.

अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है. यह पुल मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा इलाके को जोड़ता है. इस पुल की मदद से दोनों स्थानों के बीच की दूरी मौजूदा समय 2 घंटे से घटकर लगभग 15-20 मिनट रह जाएगी. यह पुल मुंबई और पुणे के बीच की दूरी भी कम करेगा. पुल पर हर दिन 70,000 वाहनों के गुजरने की उम्मीद है. यह पुल दुनिया का 12वां सबसे लंबा समुद्री पुल है.

मुंबई से पुणे की दूरी भी होगी कम

यह पुल लगभग 21.8 किमी लंबा छह लेन वाला पुल है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है. यह मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सीधा संपर्क प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा. बयान में कहा गया है कि इससे मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच संपर्क में भी सुधार होगा.

पुल के 8.5 KM तक नॉएज बैरियर लगाया गया

इसे देखते हुए पुल के 8.5 KM तक के हिस्से में नॉएज बैरियर और 6 किलोमीटर के हिस्से में साइड बैरिकेडिंग की गई है। इसके अलावा पक्षियों और समुद्री जीवों की सुरक्षा के लिए ब्रिज पर साउंड बैरियर और एडवांस लाइटिंग की गई है।

2017 में मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी और जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी के साथ एग्रीमेंट साइन किया। अप्रैल 2018 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ। डेडलाइन अगस्त 2023 तय की गई। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए औसतन रोज 5,403 मजदूरों और इंजीनियरों ने काम किया। पुल के निर्माण के दौरान 7 मजदूरों की जान भी गई।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like