home page

Indian Railways: रेल में सफर करते समय इस डिब्बे में चढ़ने की ना करें गलती, वरना पड़ेगा जिंदगीभर पछताना

बहुत से लोग हर दिन ट्रेन में सफर करते हैं। यद्यपि, ट्रेन में एक डिब्बा है जिसमें आपको भूलकर भी सफर नहीं करना चाहिए। तो चलिए पता करें ट्रेन का डिब्बा कौन सा है?
 | 
Indian Railways: Do not make the mistake of boarding this compartment while traveling by train, otherwise you will have to regret it all your life.

Indian Railways: बहुत से लोग हर दिन ट्रेन में सफर करते हैं। यद्यपि, ट्रेन में एक डिब्बा है जिसमें आपको भूलकर भी सफर नहीं करना चाहिए। तो चलिए पता करें ट्रेन का डिब्बा कौन सा है?

ट्रेन एक सस्ता और आसान तरीका है कि यात्रा करें। देश की जीवन रेखा भी कहा जाता है भारतीय रेलवे। रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं। लोग ट्रेन का सहारा लेते हैं क्योंकि यह सबसे सस्ता और आसान विकल्प है। लोगों को कम पैसे में आराम से यात्रा करनी चाहिए। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि ट्रेन में ऐसा भी डिब्बा है।

जिसमें चलना कठिन हो सकता है। इस ट्रेन में सफर करते समय आपको कोई गलती नहीं करनी चाहिए। रेलवे नियमों के अनुसार, ट्रेन में ऐसे डिब्बे भी होते हैं जिसमें सफर करना मना है। रेलवे का यह नियम बहुत कम लोगों को पता है। यदि आप भी इस नियम से अनजान हैं, तो चिंता मत करो। इस लेख में आज इसके बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।

रेलवे के किस कोच पर प्रतिबंध है?

रेलयात्रा बहुत आसान और सुविधाजनक है। नतीजतन, हर दिन लाखों लोग रेलयात्रा करते हैं। आपको बता दें कि रेलयात्रा भी काफी महंगी हो सकती है। इस कोच का नाम पेंट्री कार है। पेंट्री कार चलाते हुए गिरफ्तार किया गया व्यक्ति जेल भी जा सकता है। इसके अलावा, उसे सजा भी दी जा सकती है।

आप सिर्फ इन हालात में जा सकते हैं:

रेलवे नियमों के अनुसार, कोई व्यक्ति पेंट्री कार में सफर नहीं कर सकता है। यहाँ जाने की अनुमति नहीं है। यदि ऐसा करते हुए कोई यात्री गिरफ्तार किया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहाँ आप किसी विशिष्ट परिस्थिति में दूध या पानी को गर्म कर सकते हैं। लेकिन इसमें सफर करना पूरी तरह से वर्जित है।

ये पढ़ें : युवक ने शादी में दिया 1 हजार लोगों को दिया न्योता, लेकिन इस वजह से नहीं पहुंचा एक भी आदमी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like