home page

उत्तर प्रदेश में बीमारियों से पीड़ितों को मिली संजीवनी, अब घर बैठे मिलेगा इलाज, योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP News : अब इस उत्तर प्रदेश शहर में घरों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध होगी। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को घर पर इलाज की सुविधा मिलेगी। निर्दिष्ट शुल्क चुकाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
 | 
उत्तर प्रदेश में बीमारियों से पीड़ितों को मिली संजीवनी, अब घर बैठे मिलेगा इलाज, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Saral Kisan (Uttar Pradesh) : संगमनगरी प्रयागराज में बीमार लोगों को घर पर आईसीयू की सुविधा दी जाएगी। आईसीयू में मरीज की बीमारी के अनुसार ऑक्सीजन और मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराया जाएगा। बीमार व्यक्ति को घर में पैरा मेडिकल स्टाफ और विशेषज्ञ चिकित्सक भी मिलेंगे। बीमार लोगों के लिए छावनी परिषद का न्यू कैंट सामान्य अस्पताल शीघ्र घरेलू आईसीयू सेवाएं प्रदान करेगा।

आईसीयू में मेडिकल उपकरण के लिए निर्धारित लागत देनी होगी। सेवा के अनुसार पैरा मेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों को भुगतान करना होगा। ऑक्सीजन का शुल्क आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इसके अलावा, बेबी चाइल्ड केयर सुविधाओं को भी शुरू करने की योजना है। सुविधाओं का लाभ लेने के लिए छावनी परिषद के वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। हर सुविधा के लिए अलग-अलग पोर्टल होगा। जल्द ही सुविधाओं का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

अस्पताल के डॉ सिद्धार्थ पांडेय ने बताया कि यह देश में पहली बार है कि सरकारी अस्पताल घरों में ऐसी सुविधा प्रदान करेगा। घर में आईसीयू सुविधा के लिए कम खर्च होगा और 12 और 24 घंटे के लिए दो पैरा मेडिकल स्टाफ होंगे। यदि मरीज की हालत अचानक खराब हो जाती है, तो घरवाले छावनी परिषद के पोर्टल पर संपर्क कर सकते हैं। मरीज को अस्पताल से एंबुलेंस ले जाएगी। इसके लिए आपको एंबुलेंस बिल नहीं देना होगा।

डॉ. पांडेय ने कहा कि ऐसे लोगों के पास मरीज या बच्चे की देखभाल करने वाला कोई नहीं होता, उनके लिए होम केयर के तहत घर में आईसीयू और चाइल्ड केयर की सुविधा फायदेमंद है। ऐसे भी मरीज हैं जो गंभीर बीमार हैं और नियमित अस्पताल नहीं आ सकते। ऐसे लोग घर पर रहकर बीमार हो सकते हैं। डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को इस काम में लगाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

Also Read : उत्तर प्रदेश में 518 गावों को तगड़ा फायदा, 2025 तक होगा तैयार, 12 जिलों से गुजरेगा ये नया एक्सप्रेसवे

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like