home page

गर्मियों में लगातार कर रहें हैं AC का इस्तेमाल तो इन सुरक्षा Tips पर करें गौर, नहीं रहेगा हादसे का डर

Air Conditioning : देश में तेज गर्मी से लोगों का बुरा हुआ पड़ा है। देश में अधिकांश राज्यों में पर 50 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है। गर्मी से बचने के लिए लोग एयर कंडीशनर का सहारा ले रहे हैं। गर्मी के मौसम में लोग दिन रात AC चलाते रहते हैं। लगातार ऐसी चलने से हादसों का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

 | 
गर्मियों में लगातार कर रहें हैं AC का इस्तेमाल तो इन सुरक्षा Tips पर करें गौर, नहीं रहेगा हादसे का डर

Tips To Use Air Conditioning: इस चीलचीलाती गर्मी में सिर्फ AC ही लोगों का सहारा बनी हुई है। लेकिन क्या आपको पता है दिन-रात AC चलाने के बहुत सारे नुकसान होते हैं। गर्मियों के मौसम में AC फटने और तारों में स्पार्किंग जैसी घटनाएं बहुत सामने आ रही है। एयर कंडीशनर चलाते वक्त आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर एक का प्रयोग लगातार किया जा रहा है तो कई सावधानियां बरतनी जरूरी हो जाती है। ऐसा करने से हादसों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। लगातार चलने वाले AC की समय पर सर्विस करवाई जाए। AC की वायरिंग की जांच अवश्य करवा ले। एसी इंस्टॉल करते समय छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसी की वायरिंग कनेक्शन प्रॉपर होने चाहिए। ढीले कनेक्शन से शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग जाती है।

ज्याद कूलिंग पर AC चलाने पर समस्या

ज्याद कूलिंग पर AC चलाने से ओवरहीटिंग की समस्या भी हो सकती है, जो आग लगने या ब्लास्ट होने का कारण बन सकती है। इस बात को ध्यान में रखें। धूप से आउटडोर एसी उपकरण को बचाने के लिए शेड लगाएं। अगर नहीं, तो यह जल्दी गर्म हो जाएगा और हादसे का खतरा बढ़ जाएगा। घर को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए एसी को रेस्ट करें। इससे AC कंप्रेसर आराम करता है। 2 घंटे बाद AC को 5 से 10 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like