home page

सर्दी आते ही अगर सिर से गिरने लगा है डेंड्रफ, तो ये 4 तरीके दिलवाएंगे हमेशा के लिए छुटकारा

Dandruff Home Remedies : सिर पर जमे डैंड्रफ को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का उपयोग करें। यहां आप डैंड्रफ को घर में से किन चीजों से दूर कर सकते हैं।
 | 
If dandruff starts falling from the head as soon as winter comes, then these 4 methods will get rid of it forever.

Hair Care : स्कैल्प पर जमी रूसी जिद्दी है, जो जल्दी नहीं हटती। रूसी सिर पर बर्फ की तरह जम जाती है और बार-बार झड़ककर कंधों पर गिर जाती है। ऐसे में दूसरों के सामने शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ता है। डैंड्रफ को हटाना बहुत मुश्किल भी नहीं है। घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ कम होना शुरू होता है और सिर पर जमा हुआ भी नहीं दिखाई देता। यहां रूसी कम करने के लिए प्रभावी नुस्खों का पता लगाएं। यह भी आजमाना आसान है।

डैंड्रफ के घरेलू उपाय |

नींबू और नारियल तेल को मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है। सिर का डैंड्रफ इस मिश्रण से दूर हो सकता है। इसे स्कैल्प पर लगाने के बाद उंगलियों से मलें। सिर को शैंपू से धोने के बाद आधा घंटा इस मिश्रण को लगाए रखें। डैंड्रफ कम दिखेगा।

दही और मेथी

डैंड्रफ को हटाने के लिए दही (Curd) को बालों पर अकेले भी लगा सकते हैं, लेकिन मेथी के साथ लगाने से यह तेजी से हटता है। दही में पाए जाने वाले एंजाइम डैंड्रफ को दूर करते हैं, जबकि मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में प्रभावी हैं। 2 चम्मच भिगोकर रखने के बाद मेथी के दानों को पीस लें। एक कप दही को इस पेस्ट में मिलाकर बालों पर लगाएं। सिर को 35 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर साफ करें। सिर से डैंड्रफ बाहर निकल जाएगा।

एलोवेरा और नीम

नीम और एलोवेरा के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को मिलाकर सिर पर लगाने से डैंड्रफ दूर होता है। प्रयोग करने के लिए दस नीम के पत्ते और दो चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं। सिर पर आधा घंटा इस पेस्ट को रखने के बाद धो लें।

इन बातों का ध्यान रखें

डैंड्रफ को बाहर निकालने के बाद, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वह फिर से बाहर नहीं निकलने लगे। इसके लिए कुछ बातों का स्मरण करना आवश्यक है। ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने से बचें। इससे बालों का फॉल बढ़ता है और स्कैल्प ड्राई होता है।

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like