home page

अधिक बिजली बिल की टेंशन होगी खत्म, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स

how to save electricity at home - सर्दी का मौसम खत्म हो गया है और गर्मियां आने वाली हैं। गर्मी शुरू होते ही बिजली बिल भी बढ़ने लगते हैं। क्योंकि गर्मियों में फ्रिज, AC और कुलर पंखों का अधिक उपयोग होता है इसलिए आज इस लेख में हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके बिजली बिल को आधा कर सकते हैं। जिससे बिजली बिल की परेशानी दूर होगी।
 | 
अधिक बिजली बिल की टेंशन होगी खत्म, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स

Saral Kisan, how to save electricity at home : पहले घरों में टीवी और फ्रिज ही था। लेकिन आज दुनिया तेजी से विकसित हो गई है, और लोगों के पास वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन और यहां तक कि एयरफ्रायर या टोस्टर भी हैं। इसके अलावा, गर्मी में एसी और सर्दी में रूम हीटर की आवश्यकता होती है। हमारे घर में इतनी बहुत सारी चीजें हैं कि बिजली बिल देखकर हमें टेंशन हो जाती है। लेकिन आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसका कारण यह है कि आप बिजली बिल को कम करने के लिए कुछ छोटे-छोटे उपायों को ध्यान में रख सकते हैं।

पुराने अप्लायंस अक्सर अधिक बिजली खपत करते हैं, जो आपके मंथली बिल को बढ़ा देता है। अब बिजली बचाने वाले 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण बाजार में आने लगे हैं।

5 स्टार-रेटेड रेफ्रिजरेटर को सुधारने से आप ऊर्जा की खपत को लगभग 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा, पांच स्टार AC से 30% का बिजली बिल बचाया जा सकता है।

स्विच ऑफ है आवश्यक : जब आप किसी कमरे से बाहर निकलते हैं, इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रकाश को बंद करना न भूलें। लैपटॉप और फोन चार्जर जैसे छोटे डिवाइस बिजली खींचना जारी रख सकते हैं अगर इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जब आप इन्हें नहीं प्रयोग कर रहे हैं तो स्विच बंद कर दें।

बल्ब बदलें : LED बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब से अधिक बिजली खर्च करते हैं। ये लंबे समय तक चलते हैं और कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं।

Charger और PC निकालें : कंप्यूटर पर काम करने के बाद पॉवर स्विच को हमेशा ऑफ करें। इसके अलावा, मोबाइल चार्जर को चालू करके बंद करने से भी काफी बिजली निकलती है। साथ ही टीवी को स्टैंडबाय पर रखें।

कूलर सेटिंग : जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है, एसी को निश्चित रूप से आवश्यक होगा. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि एसी से बहुत अधिक बिजली मिलती है। यही कारण है कि अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि 24 डिग्री पर चलाएं ताकि वे समय-समय पर ऑफ भी होते रहें।

Also Read : Rajasthan News : राजस्थान के इन जिलों की लगी लॉटरी, मिलेगा यमुना का जल, राजस्थान और हरियाणा में बनी सहमति

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like