home page

सरकार ने सोलर पैनल कनेक्शन किया सस्ता, मिलेगी ज्यादा सब्सिडी, बिजली बिल होगा कम

Solar Panel : सोलर पैनल लगवाना पहले महंगा था, लेकिन अब यह सस्ता है। केंद्रीय सरकार ने मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय परिवारों को सोलर पैनल लगवाने पर अधिक सब्सिडी दी है।
 | 
सरकार ने सोलर पैनल कनेक्शन किया सस्ता, मिलेगी ज्यादा सब्सिडी, बिजली बिल होगा कम

Saral Kisan (PM Surya Ghar Yojana) : केंद्रीय सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल से बचाने के लिए सोलर रूफटॉप पैनल को छतों पर लगाने का प्रोत्साहन दे रही है। केंद्रीय सरकार ने इसके लिए सब्सिडी बढ़ा दी है, जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए सोलर पैनल लगवाना सस्ता हो गया है।  केंद्रीय सरकार एक किलोवाट के सोलर पैनल पर ३० हजार रुपये की सब्सिडी देती है, जबकि दो किलोवाट के पैनल पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, तीन किलोवाट से दस किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है।

साथ ही राज्य सरकार एक किलोवाट से तीन किलोवाट तक 30 हजार रुपये का अनुदान प्रदान करती है। सोलर पैनल लगाने पर भी बैंक धन देता है। रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज बाजपेई ने बताया कि सोलर पैनल की लागत लगभग 1.25 लाख रुपये प्रति किलोवाट और तीन किलोवाट पर लगभग 1.80 लाख रुपये प्रति किलोवाट होगी। तीन किलोवाट के पैनल लगाने पर 1.08 लाख रुपये सब्सिडी मिलेगी, जबकि दो किलोवाट के पैनल लगाने पर 90 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी।

वर्तमान में एक किलोवाट पर 18 हजार सब्सिडी मिलती है

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के सदस्य हिमांशु रावत ने बताया कि केंद्र सरकार ने पहले एक किलोवाट पर 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी थी, लेकिन अब 30 हजार रुपये, 60 हजार रुपये और 10 किलोवाट से 10 किलोवाट तक 78 हजार रुपये है। उनका कहना था कि लखनऊ में अभी पांच हजार उपभोक्ता सोलर पैनल हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार से अधिक सहायता मिलेगी।

यहाँ आवेदन करें

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए https://pmsuryaghar.com/ और https://solarrooftop.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। केंद्रीय सरकार इन वेबसाइटों को चलाती है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लागू करने के लिए आवश्यक सामग्री: जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चालू बैंक खाता, विद्युत अपडेट बिल, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक है, आधार कार्ड

Also Read : Rajasthan News : राजस्थान के इन जिलों की लगी लॉटरी, मिलेगा यमुना का जल, राजस्थान और हरियाणा में बनी सहमति

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like