home page

Google 10 करोड़ लोगों देने वाला है 5238 करोड़ रुपए, इस तरह मिलेगा फायदा

Google करीब 10.2 करोड़ ग्राहकों को 5238 करोड़ रुपये देने वाला है। वास्तव में, अगर आप भी एंड्रॉयड उपयोगकर्ता हैं, तो आपका भाग्य भी खुश हो सकता है। डिटेल में किन्हें धन मिलेगा?

 | 
Google is going to give Rs 5238 crore to 10 crore people, this is how they will get benefit

Google Play Store : Google करीब 10.2 करोड़ ग्राहकों को 5238 करोड़ रुपये देने वाला है। वास्तव में, अगर आप भी एंड्रॉयड उपयोगकर्ता हैं, तो आपका भाग्य भी खुश हो सकता है। दरअसल, गूगल को एंड्रॉयड मोबाइल ऐप मार्केट में उसके प्रभुत्व, Google Play Store, से संबंधित एक अविश्वास मुकदमे में फंसाया गया है। आरोप था कि गूगल ने एकाधिकार बनाने के लिए अपने नियंत्रण का फायदा उठाया, जिससे ग्राहकों की कीमतें बढ़ गईं। इस मामले को निपटाने के लिए गूगल ने $700 मिलियन की पेशकश की, जिसमें से $630 मिलियन, यानी 5238 करोड़ रुपये, उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे।

करीब 10.2 करोड़ लोगों को अनुदान मिलेगा

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, भुगतान का उद्देश्य उपभोक्ताओं को मुआवजा देना है जिन्हें गूगल के व्यवहार से अधिक कीमतों का सामना करना पड़ा होगा. इसके लिए 630 मिलियन डॉलर (5238 करोड़ रुपये) का भुगतान आवश्यक है। मामले से जुड़े वकीलों का अनुमान है कि लगभग 10.2 करोड़ लोग इस सेटलमेंट रकम का एक हिस्सा पा सकते हैं।

यह पैसा इन लोगों के अकाउंट में स्वचालित रूप से आ जाएगा

याद रखें कि फुली एलिजिबल लोगों में से लगभग 70%, या 71.4 मिलियन या 7.14 करोड़ लोगों, को ऑटोमैटिक मुआवजा मिल सकता है। इसका अर्थ है कि इन लोगों को अपने हिस्से का भुगतान करने के लिए कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं होगी। एलिजिबल उपभोक्ताओं की खुद-ब-खुद पहचान और मुआवजा देने के लिए डिस्ट्रिब्यूशन प्रक्रिया को विकसित कियाजा सकता है।

यदि आप मुकदमे में शामिल प्रासंगिक अवधि के दौरान गूगल की सेवाओं के यूजर रहे हैं या Google Play Store से ऐप्स खरीदे हैं, तो आप सक्रिय रूप से दावा किए बिना $630 मिलियन भुगतान का एक हिस्सा पा सकते हैं। लीजिबिलिटी और डिस्ट्रिब्यूशन प्रक्रियाओं का विवरण संभवतः कोर्ट या राज्य अधिकारी देंगे।

गूगल क्या करेगा?

यदि आपने 16 अगस्त, 2016 से 30 सितंबर, 2023 के बीच Google Play Store से कोई ऐप खरीदा या इन-ऐप भुगतान किया था और आपके गूगल पेमेंट प्रोफाइल में यूएस का "लीगल एड्रेस" था, तो आप भुगतान करने के लिए योग्य हो सकते हैं। आप 50 राज्यों, कोलंबिया जिले, प्यूर्टो रिको या यूएस वर्जिन द्वीप समूह में से किसी में से किसी में मिल सकते हैं। परीक्षार्थी को एक ईमेल नोटिफिकेशन भेजा जा सकता है। लगभग 70% एलिजिबल व्यक्ति खुद-ब-खुद भुगतान करेंगे। कुल मिलाकर, प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 2 रुपये (करीब 1663 रुपये) मिलना चाहिए, लेकिन अंतिम राशि उस समय ऐप्स पर कितना खर्च किया गया है।

यूजर के Google Play Store अकाउंट से जुड़े ईमेल एड्रेस पर नोटिफिकेशन भेजे जाएंगे। पैसा संभवतः पेपैल, वेनमो या ईमेल एड्रेस प्लेटफॉर्म से भेजा जाएगा अगर यह जुड़ा है। साथ ही, वेनमो या पेपैल के माध्यम से भुगतान करने वालों को भुगतान कंफर्मेंशन का एक ईमेल भी मिलेगा। जिन लोगों को पेपाल, वेनमो या किसी अन्य भुगतान प्रणाली के माध्यम से भुगतान नहीं किया गया है, वे चेक के माध्यम से भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं।

शेष 30 प्रतिशत एलिजिबल लोगों का दावा कैसे होगा, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है। आमतौर पर, ऐलिजिबल लोगों को भुगतान करने या भुगतान करने के लिए एक विशिष्ट वेबसाइट बनाई जाती है। यदि आप इस समूह के सदस्य हैं तो पैसे का दावा कैसे करें, इसके बारे में अपडेट या निर्देशों पर नजर रखें।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like