home page

उत्तर प्रदेश में किसानों को मिल रहा मुफ्त बिजली का लाभ, इस तारीख तक करें आप भी आवेदन

UP News Free Bijli Yojna :उत्तर प्रदेश में चुनाव नतीजे के बाद योगी सरकार ने किसानों को सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त की दी सौगात, अब यूपी में किसानों को मोटर के लिए मिलेगी फ्री बिजली।

 | 
उत्तर प्रदेश में किसानों को मिल रहा मुफ्त बिजली का लाभ, इस तारीख तक करें आप भी आवेदन

UP News Free Electricity Scheme : लोकसभा चुनाव के नतीजे आते उत्तर प्रदेश सरकार ने लागू कर दि एक और नई योजना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्री बिजली योजना को लागू कर किसानों कर दी बल्ले बल्ले, हरि बिजली योजना का फायदा उठाकर किसान हो रहे लाभान्वित। फ्री बिजली मिलने से सिंचाई खर्च होगा कम मुनाफा होगा अधिक। इस योजना से किसान होंगे खुशहाल।

बिजली विभाग द्वारा रखी गई तमाम शर्तों के कारण 50 हजार किसान फ्री बिजली पानी के लिए  किया अप्लाई, तमाम शर्तों के कारण किसान फ्री बिजली  के लिए नहीं कर रहे आवेदन। उत्तर प्रदेश में लगभग 15 लाख किसानों के पास अपने निजी ट्यूबवेल कनेक्शन है। 30 जून अप्लाई करने की आखिरी तारीख है, परंतु अभी तक बहुत कम किसानों ने इसके लिए अप्लाई किया है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए शर्तों को शिथिल किए जाने की मांग उठाई जा रही है।

क्या रखी गई थी शर्तें

बिजली विभाग द्वारा रखी गई शर्तों में किसानों को अपना भी बिजली बिल बकाया भुगतान करना था, बिजली बिल भुगतान करने के बाद विभाग द्वारा दी गई नो ड्यूज स्लिप के अनुसार आवेदन करना था। यह बकाया बिजली बिल किसानों को तीन किस्तों में चुकाना था, और अपना निजी मोटर पंप भी हो।

उत्तर प्रदेश राज्य बिजली उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने मांग की है कि मुफ़्त बिजली योजना की शर्तों को शिथिल किया जाए। अभी 31 मार्च 2023 तक के बकाया बिजली बिल का भुगतान, अनिवार्य रूप से बिजली मीटर लगवाना होगा, 10 हार्स पावर तक के बिजली कनेक्शन पर 1,045 यूनिट बिजली मुफ्त रहेगी और इसके ऊपर बिजली खर्च होने पर कोई छूट नहीं रहेगी।

ऐसे ही बुंदेलखंड सहित अन्य किसानों को नलकूप की क्षमता के अनुसार छूट दी गई है। फिलहाल किसानों को यह छूट समझ में नहीं आ रही। यही कारण है कि वह इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे नहीं आ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड को चाहिए कि वह इन शर्तों को शिथिल करे तभी किसान सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकेंगे।

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like