home page

Delhi NCR में द्वारका एक्‍सप्रेसवे से भी धाकड़ प्रोजेक्‍ट हो रहा शुरू, मिनटों में पहुंच जायेंगे ये 4 शहर

Delhi-Gurgaon Rapid Rail: दिल्‍ली-गुड़गांव में द्वारका एक्‍सप्रेसवे से भी बेहतरीन प्रोजेक्‍ट शुरू होने जा रहा है. इन शहरों से चारों तरफ जाना न केवल आसान होगा बल्कि यह दूरी भी मिनटों में पूरी होगी. दिल्‍ली में हाई स्‍पीड रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम कॉरिडोर्स के लिए फंड जारी कर दिया गया है.
 | 
Dhaakad project is also being started from Dwarka Expressway in Delhi NCR, these 4 cities will be reached within minutes.

Saral Kisan : दिल्ली सरकार ने दिल्‍ली-गुरुग्राम को दो बड़े रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम कॉरिडोर के निर्माण के लिए 150 करोड़ रुपये जारी किए हैं. जल्‍द ही ये दोनों कॉरिडोर बनने शुरू हो जाएंगे और इन पर हाईस्‍पीड रैपिड रेल दौड़ेंगी. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ये ट्रेनें आपको 100 किलोमीटर की दूरी वाले शहरों में घंटों में नहीं मिनटों में पहुंचाएंगी. यहां से हर दिशा में यात्रा करना बेहद आसान होने वाला है. इन दोनों शहरों से कई राज्‍यों में कनेक्टिविटी इतनी बेहतर होने जा रही है कि यहां रहने वाले मिनटों में किसी भी शहर तक पहुंच सकेंगे. दिल्‍ली-गुरुग्राम के लिए माइलस्‍टोन बनने जा रहे द्वारका एक्‍सप्रेसवे से भी धांसू प्रोजक्‍ट जल्‍द शुरू होने जा रहा है. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में..

आपको बता दें कि इनिशियल इंस्‍टालमेंट के रूप में दी गई इस फंडिंग से दो कॉरिडोर बनेंगे. पहला कॉरिडोर 100 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-गुरुग्राम-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ लाइन पर बनेगा जबकि दूसरे कॉरिडोर का काम 50 करोड़ रुपये से दिल्ली-पानीपत लाइन पर बनाना शुरू किया जाएगा. इससे दिल्‍ली और गुरुग्राम ही नहीं बल्कि राजस्‍थान और हरियाणा के चार उभरते बड़े शहरों शाहजहांपुर, नीमराना, बहरोड़ और पानीपत के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी.

गुरुग्राम बनने जा रहा हॉटस्‍पॉट

दिल्‍ली की इस योजना से सबसे ज्‍यादा फायदा गुरुग्राम को होने जा रहा है. इसकी वजह है बहरोड तक जाने वाला रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम कॉरिडोर. द्वारका एक्‍सप्रेसवे की वजह से पहले ही गुड़गांव रियल एस्‍टेट के हॉटस्‍पॉट के रूप में उभर रहा है. रैपिड रेल की कनेक्टिविटी की वजह से इसमें निवेश की संभावना और तेज होने जा रही है.

क्‍या है एक्‍सपर्ट का मानना, जानिए

सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के फाउंडर एंड चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल कहते हैं कि रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) में दो महत्वपूर्ण कॉरीडोर के निर्माण से गुरूग्राम के कई इलाकों को बड़ा फायदा होने जा रहा है. यह कॉरिडोर एयरोसिटी (दिल्ली) से गुरुग्राम के साइबर सिटी होते हुए राजीव चौक, खेड़की दौला और मानेसर तक फैला आरआरटीएस मार्ग, सेक्टर 37 डी के आसपास सहित एनएच 48 के दोनों किनारों पर परिवहन की जरूरतों को पूरा करेगा. लिहाजा इन इलाकों में प्रॉपर्टी बूम करेगी.

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like