home page

यंहा के कुत्ते-बिल्ली भी करते हैं रक्तदान, इंडिया में भी बैंक मौजूद, जाने इस खून का कहा होता हैं प्रयोग

Blood Bank: इस ब्लड बैंक से खून मिलता है अगर किसी कुत्ते या बिल्ली को खून की जरूरत होती है। भारत में भी ऐसे ब्लड बैंक हैं।

 | 
Dogs and cats here also donate blood, banks are present in India too, know where this blood is used

Pet Blood Bank: जब कोई दुर्घटना होती है और घायल व्यक्ति को जरूरत से अधिक खून बहता है, तो उसे खून देने की आवश्यकता होती है; दूसरी ओर, किसी बीमार व्यक्ति को खून की आवश्यकता होती है तो उसके ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति उसे खून देता है। ऐसे मामलों में खून की तत्काल आवश्यकता होती है। ऐसे में घायल व्यक्ति को सही ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को समय पर नहीं मिलने पर उनकी मौत हो सकती है। यही कारण है कि ब्लड बैंक बनाए गए हैं। मानव ब्लड बैंक के बारे में आपने बहुत सुना है, लेकिन क्या आपने कभी जानवरों के ब्लड बैंक के बारे में सुना है? यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। दुनिया भर में 'पेट्स ब्लड' बैंक' भी बने हुए हैं. पेट्स ब्लड बैंकों में अधिकांश कुत्तों और बिल्लियों का खून मिलता है. क्योंकि लोग ज्यादातर इन्ही जानवरों को पालते हैं. 

कुत्ते बिल्ली में भी होते हैं 'ब्लड ग्रुप'

इस ब्लड बैंक से खून मिलता है अगर किसी कुत्ते या बिल्ली को खून की जरूरत होती है। आप हैरान हो सकते हैं कि इंसानों की तरह ही कुत्तों और बिल्लियों में भी अलग-अलग प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं। कुत्तों में लगभग बारह प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं, जबकि बिल्लियों में तीन प्रकार होते हैं।

जानवरों को नहीं देना पड़ता एनेस्थेसिया

उत्तरी अमेरिका में स्थित डॉक्टर केसी मिल्स ने बताया कि कैलिफोर्निया के डिक्सन और गार्डन ग्रोव शहरों के अलावा मिशिगन के वर्जीनिया, स्टॉकब्रिज, ब्रिस्टो और मैरीलैंड के अन्नापोलिस शहर में पशु ब्लड बैंक हैं। यहां लोग अपने पालतू जानवरों को ले जाते हैं और उनसे रक्तदान करवाते हैं। पशुओं के रक्तदान की प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे का समय लगता है, डॉक्टर मिल्स ने बताया। पशुओं के रक्तदान की प्रक्रिया में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें एनेस्थेसिया भी नहीं दी जानी चाहिए।

फिर भी, ऐसे स्थानों पर जहां पशु ब्लड बैंक नहीं हैं, वहां रक्त और प्लाज्मा दान के लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन और अमेरिका में पशुओं के रक्तदान के प्रति ज्यादातर लोग काफी जागरूक हैं। पशुओं के रक्तदान के प्रति अभी भी बाकी जगहों पर जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

भारत में कहां है पशु ब्लड बैंक?

भारत भी जानवरों के लिए ब्लड बैंक है। तमिलनाडु पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का ब्लड बैंक "तनुवास पशु ब्लड बैंक" है, जो चेन्नई के मद्रास पशुचिकित्सा कॉलेज शिक्षण अस्पताल के क्लीनिक विभाग के तहत संचालित है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like