home page

ATM प्रयोग करते समय ना करें ये गलतियां, मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

ATM : ATM यूजर्स के लिए जानना जरूरी है, आज हम आपको उन आम गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जो किसी भी एटीएम कार्ड धारक को नहीं करनी चाहिए। इससे आप एटीएम फ्रॉड से बच जाएंगे। जानिए विस्तार से पूरी खबर
 | 
ATM प्रयोग करते समय ना करें ये गलतियां, मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

Saral Kisan, ATM Fraud Prevention Tips : भारत की बैंकिंग प्रणाली में समय समय पर कई बदलाव किए जा रहे है। आजकल लोग बैंकों में लंबी लाइनों में खड़े होने के बजाय एटीएम से पैसे निकालना अधिक पसंद हैं।

ATM से जुड़े फ्रॉड के मामलों में तेजी से बढ़ रहे है। लोगों को अक्सर एक छोटी सी गलती कंगाल बना सकती है। आज हम आपको कुछ आम गलतियों बताने वाले हैं जो हर एटीएम कार्ड धारक को नहीं करना चाहिए। ATM Fraud Prevention Tips: इससे आप एटीएम फ्रॉड से सुरक्षित रहेंगे। इसके बारे में जानें-

1. किसी अनजान व्यक्ति से मदद लेना भारी हो सकता है

जब लोग एटीएम मशीन से पैसे निकालने में मुश्किल होते हैं, तो वे आसपास खड़े किसी भी अनजान व्यक्ति से मदद मांगते हैं। ऐसे में चोर आपसे एटीएम कार्ड बदलकर पिन की जानकारी लेते हैं। इसके बाद वह आपका खाना खा जाता है। ऐसे में आपको किसी भी अनजान व्यक्ति से एटीएम का उपयोग करने में मदद करने से बचना चाहिए।

2. सुनसान स्थानों पर ATM का उपयोग करने से बचें

ध्यान रखें कि ज्यादा भीड़भाड़ वाले एटीएम का ही उपयोग करें। जालसाज लोग सुनसान स्थानों पर एटीएम पर स्कीमर नामक डिवाइस लगाकर एटीएम डाटा चोरी करते हैं। इससे आपके कार्ड के सभी डिटेल्स चोरी हो जाएंगे। वहीं, व्यस्त एटीएम में इस डिवाइस को लगाना मुश्किल होता है। इसलिए सुनसान एटीएम का उपयोग करने से बचें।

3. किसी को अपने एटीएम कार्ड की जानकारी न दें

आजकल, कई साइबर अपराधी लोगों से बैंक डिटेल्स, लॉटरी या केवाईसी (KYC) के नाम पर फोन करके उनके व्यक्तिगत विवरण मांगते हैं, जैसे आधार नंबर, पैन नंबर, एटीएम कार्ड का सीवीवी नंबर, ओटीपी आदि। ऐसे में आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप ऐसी जानकारी किसी और से नहीं साझा करें।

4. लंबे समय तक पिन अपडेट नहीं करना

बहुत से लोग अपने डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का पिन लंबे समय तक नहीं बदलते। इससे बचना चाहिए। हर दिन पिन बदलने की कोशिश करें। इससे एटीएम फ्रॉड की संभावना बहुत कम हो सकती है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में मंधना गंगा बैराज फोरलेन हाईवे से इन 2 जिलों का शानदार होगा सफऱ

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like