home page

Delhi से गाजियाबाद का सफर होगा सुहाना, 371.12 करोड़ से बनेगा ये जीटी रोड

Delhi News -दिल्ली से गाजियाबाद की यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, जीटी रोड को पूर्वी दिल्ली के ज्ञानी बॉर्डर से गाजियाबाद के लाल कुआं तक बढ़ाया जाएगा। बता दें कि 14.4 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ी करने पर 371.12 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 | 
The journey from Delhi to Ghaziabad will be pleasant, this GT road will be built with Rs 371.12 crores.

Saral Kisan : दिल्ली से गाजियाबाद की यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। जीटी रोड को पूर्वी दिल्ली के ज्ञानी बॉर्डर से गाजियाबाद के लालकुआं तक बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक जीटी रोड को सुंदर बनाने और बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया है।

चौड़ीकरण करना लगभग 14.4 किलोमीटर की सड़क पर 371.12 करोड़ रुपये का खर्च होगा। सड़क और फुटपाथ भी बनाए जाएंगे। इससे जाम के स्थान भी खत्म होंगे।

टेंडर फरवरी, 2024 तक मांगा जाएगा और अप्रैल तक अंतिम रूप दिया जाएगा। अगस्त में निर्माण कार्य शुरू होगा। इस काम को दो वर्ष के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है। निर्माण करने वाली कंपनी ही पांच वर्ष तक सड़कों का रखरखाव और मरम्मत करेगी। फिलहाल, जीटी रोड पर २५ से अधिक जगह जाम प्वाइंट हैं। वर्तमान में ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक पहुंचने में लगभग एक से डेढ़ घंटे लगते हैं, लेकिन सड़कों को चौड़ी करने के बाद यह दूरी 20 मिनट में पूरी हो सकती है।

वैकल्पिक रास्ता होगा-

साथ ही, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाला जाम-मुक्त वैकल्पिक रास्ता भी बनाया जाएगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, जो ज्ञानी बॉर्डर से थोड़ा आगे बनाया जा रहा है, अगले वर्ष 15 मई तक चालू हो सकता है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भी लालकुआं से गुजर रहा है।

ठाकुरद्वारा मोड़ पर फ्लाईओवर की योजना-

ठाकुरद्वारा मोड़ पर जीटी रोड पर बना फ्लाईओवर जाम का मुख्य कारण है। फ्लाईओवर सिर्फ दो लेन का है, इसलिए हर बार वाहन आते हैं तो जाम लगता है. लेकिन अब इसके बराबर एक फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा।

ऑपुलेंट मॉल के सामने एक एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा—

ऑपुलेंट मॉल से लालकुआं की ओर कई जाम प्वाइंट हैं। सदर तहसील और राकेश मार्ग एक तरफ हैं, जबकि एमएमएच कॉलेज और अन्य आवासीय कॉलोनियां दूसरी तरफ हैं। एक जगह से दूसरी जगह लोगों का काफी ज्यादा आवागमन होता है। यहां एक एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा, जो ऑपुलेंट मॉल के पास से लालकुआं की ओर लगभग डेढ़ किलोमीटर चलेगा।

चालकों की सुविधा और सुरक्षा पर ध्यान दें—

- फ्लाईओवर और एलिवेटेड रोड के किनारे और नीचे सेवामार्ग होगा

- फ्लाईओवर और एलिवेटेड सड़कों के नीचे भी पार्क और जिम बनाए जाएंगे

- सड़क के दोनों ओर पूरी तरह से लोहे की ग्रिल लगाकर फुटपाथ सुरक्षित रखेंगे

- ट्रैफिक लेन रिजर्व किया जाएगा, इसलिए यातायात प्रभावित नहीं होगा

- सड़क के ऊपर बिजली की लाइनों को भूमिगत किया जाएगा, जिससे वाहन चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like