home page

नोएडा से गुरुग्राम के रास्ते में नहीं आएगी दिल्ली, इस पुल से जुड़ेंगे NCR के 5 शहर

Faridabad to Greater Noida : मंझावली में यमुना पर पुल और लिंक रोड बनने के बाद फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। अब लोगों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाने के लिए कालिंदी कुंज से घूमना पड़ता है।
 | 
Delhi will not come in the way from Noida to Gurugram, 5 cities of NCR will be connected through this bridge

Saral Kisan : फरीदाबाद से नोएडा जाने वाले लोगों को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। यमुना नदी पर मंझावली पुल का निर्माण अगले वर्ष फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। पुल का काम पूरा हो गया है। पुल तक सड़क का निर्माण अभी भी जारी है। बुधवार को, जिलाधीश विक्रम सिंह ने स्थान पर जाकर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान, उन्होंने निर्माता कंपनी के अधिकारियों को कड़ी सजा भी दी।

यदि काम फरवरी के मध्य तक पूरा नहीं हुआ तो जिलाधिकारी ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। उनके निर्देशों के अनुसार, कंपनी के अधिकारियों को अधिक कर्मचारी लगाकर काम को तेज करना चाहिए था। मुख्यमंत्री विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू कर दिया है और समय पर काम पूरा करने का वादा किया है। जिलाधीश को भी हरियाणा लोक निर्माण (भवन और सड़कें) विभाग से आश्वासन मिला है कि फरवरी तक पुल पर यातायात शुरू हो जाएगा।

नौ किलोमीटर की सड़क बन गई

गुरुग्राम से मंझावली यमुना पुल तक रेडलाइट फ्री कॉरिडोर बनाया जाएगा। लेकिन मंझावली पुल से खेड़ी पुल तक चार लेन सड़क बनाने का काम अभी भी जारी है। करीब नौ किलोमीटर की सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। 20 किलोमीटर की इस सड़क का निर्माण करीब 97 करोड़ रुपये का खर्च हो रहा है। यही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार भी करीब चार किलोमीटर लंबी सड़क बनाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया है। सड़क का निर्माण जल्द शुरू होगा और समय रहते पूरा होने का अनुमान लगाया गया है।

फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा का सफर और आसान होगा

मंझावली में यमुना पर पुल और लिंक रोड बनने के बाद फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। अब लोगों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाने के लिए कालिंदी कुंज से घूमना पड़ता है। इसमें लगभग दो घंटे लगते हैं। पुल और सड़क बनने के बाद फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा की दूरी भी पहले से कम हो जाएगी। मंझावली पुल से 20 किलोमीटर लंबी सड़क ग्रेटर फरीदाबाद की मास्टर रोड खेड़ीपुल को जोड़ेगी। हालाँकि, मास्टर रोड स्मार्ट रोड से सीधे जुड़ेगा और गुरुग्राम तक यातायात को आसान बनाएगा।

पांच कारोबारी शहर आपस में जुड़ेंगे

मंझावली पुल शुरू होने पर एनसीआर के पांच कारोबारी शहर एक दूसरे से जुड़ सकेंगे। इस मार्ग से ग्रेटर फरीदाबाद के परी चौक सीधे गुरुग्राम से पहुंच सकता है। ग्ररुग्राम से फरीदाबाद से भी आसानी से नोएडा और गाजियाबाद पहुंचा जा सकेगा। दिल्ली जाना अब आवश्यक नहीं होगा। इस पुल से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे सीधे जुड़ेंगे।

परियोजना पर एक नजर

● मंझावली पुल का शिलान्यास 15 अगस्त 2014 को हुआ था

● वर्ष 2018 में पुल निर्माण का काम शुरू हुआ

● पांच बार बढ़ाई जा चुकी है काम पूरा करने की अंतिम तिथि

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण हुआ शुरू, 2000 करोड़ को मिली मंजूरी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like