home page

Cold Drink : शराब के साथ अगर पी जाए कोल्ड ड्रिंक तो क्या होगा, जरूर जान ले पीने वाले ये बाते

Alcohol: विभिन्न पेय पदार्थों को शराब में मिलाकर लोग अपने स्वाद के अनुसार पीते हैं, लेकिन अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं तो इस लेख को पढ़ें। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।
 | 
Cold Drink: What will happen if you drink cold drink with alcohol, drinkers must know these things

Saral Kisan : देश में अधिकांश लोग शराब पीते हैं। बहुत से लोग शराब पीते हैं। शराब पीने की आदत अलग है। कई लोग विभिन्न स्वाद भी चाहते हैं। लोग पानी को शराब में मिलाकर पीते हैं। कुछ लोग पेग को बिना कुछ मिलाए ही पीते हैं, तो दूसरे कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं। शराब पीने की यह आदत आपकी सेहत को खराब कर सकती है। इसलिए आपको विशुद्ध शराब को बिना पानी मिलाए पीने से क्या हानि होती है पता होना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने के बारे में बताएँगे।

कोल्ड ड्रिंक मिलाकर शराब पीने का असर

शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से भले आपको अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है. इस तरह शराब पीने की वजह से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीते हैं तो पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा भी नहीं हो पाता है. जिस वजह से सामान्य मात्रा से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है. ऐसा होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी का असर भी देखने को मिल सकता है.

शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शुगर लेवल के बढ़ने का भी खतरा रहता है. बहुत से लोग शराब को बिना पानी मिलाए या कहें कि एकदम नीट पीना ही पसंद करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि शराब में पानी मिलाकर ही सेवन करें और वो भी कम से कम मात्रा में शराब का सेवन करें.

सेहत सबसे ज्यादा जरूरी

शराब पीने वाले महफिल जमने के बाद सेहत की चिंता छोड़कर बोतल में आखिरी पेग होने तक बस पीते ही जाते हैं. जबकि, यह अच्छी आदत नहीं है. आपको अपनी इस आदत पर को कंट्रोल होना चाहिए. वैसे तो शराब का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक ही है. लेकिन, अगर आप 2 - 4 महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में शराब पी लेते हैं तो इससे आपकी सेहत ज्यादा खराब नहीं होगी.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश वालों की मौज यहां बिछेगी 52 किमी. की नई रेलवे लाइन, 958 करोड़ खर्च, मिल गई मंजूरी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like