home page

Car Insurance: गाड़ी का इंश्योरेंस खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें

आप जानते हैं कि यदि आप गाडी चलाते हैं तो उसके लिए आपको कार इंश्योरेंस की भी बेहद जरूरत पडती हैं। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको रोडसाइड असिस्टेंस कवर जरूर लेना चाहिए और इसे खरीदने से पहले आपको इन 3 बातों का जरूर ध्यान रखना पडेगा...

 | 
Car Insurance: Keep these things in mind before buying car insurance

Saral Kisan:  Add-On Covers With Car Insurance: भारत में सड़कों पर वाहन चलाने के लिए उसका इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. इसीलिए, मोटर व्हीकल्स का बीमा कराने का कानून है. इंश्योरेंस कराने की जरूरत होती है. इनमें हर प्रकार के वाहन शामिल हैं. ऐसे में जब किसी कोई व्हीकल यूजर अपने वाहन का कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस कराता है तो उसे बहुत प्रकार के एड-ऑन कवर्स का ऑप्शन मिलता है, जिनमें बहुत से लोगों का एड-ऑन कवर्स पर अलग-अलग विचार रखते हैं. हम आज आपके लिए यहां 3 ऐसे अच्छे एडऑन के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके बड़े काम आ सकते हैं.

1. जीरो डेप्रिसिएशन कवर
 
जीरो डेप्रिसिएशन यानि जीरो डेप कवर काफी पॉपुलर और बेहतरीन एडऑन है. यह महत्वपूर्ण एड ऑन आपकी गाड़ी के हर हिस्से में नुकसान या क्षति को फुल कवर देता है. हालांकि, इसके लिए आपको अधिक इंश्योरेंस प्रीमियम चुकाना होता है. लेकिन, इसे लेने के बाद आपकी गाड़ी के नुकसान का पूरा खर्च और गाड़ी को ठीक कराने का खर्चा बीमा कंपनी ही देती है. जीरो डेप्रिसिएशन कवर के साथ इंश्योरेंस कंपनी को आपकी क्लेम्ड राशि का पूरा भुगतान करना होता है.

2. इंजन प्रोटेक्शन कवर
 
इंजन प्रोटेक्शन कवर में गाड़ी के इंजन में होने वाले नुकसानों को बीमा कंपनी कवर देती है. जिसमें इंजन के किसी भी हिस्से के नुकसान या क्षति को कवर किया जाता है, चाहे नुकसान का कारण कुछ भी रहा हो. यह एड ऑन इसलिए  जरूरी है क्योंकि गाड़ी का इंजन सबसे महंगा और मुख्य पार्ट होता है, और इसमें आई खराबी को ठीक कराने का खर्चा भी ज्यादा होता है और कभी इंजन खराब होने पर आपको भारी खर्च उठाना पड़ सकता है. 

3. रोडसाइड असिस्टेंस कवर
 
गाड़ी चलाते समय आपको कभी भी रोडसाइड असिस्टेंस की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए आपको रोडसाइड असिस्टेंस कवर जरूर लेना चाहिए. जिससे आपको बीच रास्ते में गाड़ी खराब होने पर टायर और बैटरी चेंज, फ्यूल भराना, कार को नजदीकी वर्कशॉप या डीलर तक खींचकर ले जाने जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like