home page

Buying Tips : अगर डीलरशिप से खरीदनी हैं कार तो हमेशा ध्यान रखें यह 4 बातें, बचा लेगें पैसे

Car Buying Tips : अगर आप भी कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको डीलरशिप से कार खरीदते समय क्या ध्यान रखना चाहिए बताने जा रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर।

 | 
Buying Tips: If you want to buy a car from a dealership then always keep these 4 things in mind, you will save money.

Saral Kisan : ज्यादातर लोग कार खरीदते समय कुछ छूट चाहते हैं। अब यह डिस्काउंट दो बार मिल सकता है। पहला तरीका है कि कार बनाने वाली कंपनियां बार-बार अपने मॉडल्स पर छूट देती हैं, और दूसरा तरीका है कि डीलरशिप कुछ कारों पर छूट देती हैं। लेकिन, डीलरशिप अक्सर कम दाम पर कार बेचती हैं। डीलरशिप से अच्छी डील पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए, चार बातें बताते हैं।

अलग-अलग डीलरशिप पर जाएं

जब भी आप कार खरीदें तो कोशिश करें कि आप अपने आसपास की सभी डीलरशिप से कार के लिए कोटेशन मांग लें. इसके लिए अगर आपको डीलरशिप पर जाना भी पड़े तो जाएं. इससे आपको अंदाजा होगा कि आपके आसपास कौन सी डीलरशिप ज्यादा अच्छी डील ऑफर कर रही है. 

ऑफर्स

जब आप डीलरशिप पर नेगोशिएशन के लिए जा रहे हों तो उससे पहले ऑनलाइन रिसर्च करके यह जान लें कि जिस मॉडल को आप खरीदने वाले हैं, उसपर क्या-क्या ऑफर्स उपलब्ध हैं. आमतौर पर कार कंपनियां अपने मॉडल्स पर ऑफर देती रहती हैं. ऐसे में जब आप इसकी जानकारी लेकर डीलरशिप के पास जाएंगे तो आपको पहले से यह पता होगा कि कौन-कौन से ऑफर्स के लिए आप एलिजिबल हैं. ऐसे में अगर डीलरशिप आपको बिना किसी ऑफर के गाड़ी बेचना चाह तो आप उन्हें काउंटर कर सकते हैं.

इंश्योरेंस प्रीमियम

डीलरशिप इंश्योरेंस प्रीमियम से भी पैसा कमाती है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि डीलरशिप से जो इंश्योरेंस दिया जाता है, उसका प्रीमियम काफी बार ज्यादा होता है जबकि आपको इंश्योरेंस बाहर से सस्ते में मिल सकता है. ऐसे में जब आप डीलरशिप से नेगोशिएशन कर रहे हों तभी बात कर लें कि या तो वह इंश्योरेंस प्रीमियम उतना करें, जितने में आपको बाहर से इंश्योरेंस मिल रहा है या फिर आप डीलरशिप से इंश्योरेंस ना लेकर बाहर किसी एजेंट से इंश्योरेंस ले लें. आप ऑनलाइन भी इंश्योरेंस ले सकते हैं.

कार एक्सेसरीज

डीलरशिप का फोकस कार बेचने के साथ-साथ उसकी एक्सेसरीज बेचने पर भी होता है क्योंकि एक्सेसरीज को डीलरशिप महंगे दामों पर बेचती हैं. इसके अलावा एक्सेसरीज से उन्हें मोटी बचत होती है. इसीलिए जब डीलरशिप आपको एक्सेसरीज बेचना चाह तो आप या तो मना कर दें या फिर वही एक्सेसरीज खरीदें, जिनकी आपको जरूरत महसूस होती हो क्योंकि अगर आप वही एक्सेसरीज आफ्टर मार्केट खरीदते हैं तो आपको सस्ते में मिल जाएंगी.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश वालों के लिए खुशखबरी, बनेगा बुंदेलखंड का "नया नोएडा", जमीन अधिग्रहण शुरू, 15 दिन में मुआवजा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like