home page

budget 2024 : बजट से पहले एक्शन मूड में निर्मला सीतारमण, बैंकों की फाइनेंशियल रिपोर्ट खंगालेंगी

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करने से पहले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक करेगी. खबर में पूरी जानकारी मिलेगी।

 | 
Budget 2024: Nirmala Sitharaman in action mood before the budget, will scrutinize the financial reports of banks

FM Nirmala Sitharaman : बैंकों में अच्छी खबर है। अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बैंकों का वित्तीय प्रदर्शन देखेंगे। इसके लिए वह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रबंध निदेशकों से बैठक करेगी। इस बारे में सूत्रों से पता चला है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में लगभग 68,500 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है।

सरकारी योजनाओं की समीक्षा होगी

होने वाली बैठक में बैंकों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), स्टैंड-अप इंडिया और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लक्ष्यों को हासिल करना शामिल है. सूत्रों ने कहा।

बजट से पहले है आखिरी मीटिंग

बता दें यह 2024-25 का बजट पेश किये जाने और अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले संभवत: अंतिम पूर्ण समीक्षा बैठक है. सूत्रों ने कहा कि बैठक में वह ग्राहक सेवा और साइबर सुरक्षा में सुधार के उपायों पर भी चर्चा करेंगी.

वित्त मंत्री अगले वित्त वर्ष के लिए बैंकों के वित्तीय समावेश, कर्ज वृद्धि, संपत्ति गुणवत्ता और कारोबार वृद्धि योजना की भी समीक्षा करेंगी. गैर-निष्पादित परिसंपत्ति(एनपीए) और वसूली की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन साल से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में कमी आयी है.

कितना रहा बैंकों का NPA?

यह 31 मार्च, 2021 को 8,35,051 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 7.33 प्रतिशत) था जो 31 मार्च, 2022 को कम होकर 7,42,397 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 5.82 प्रतिशत) और  31 मार्च, 2023 को 5,71,544 करोड़ रुपये (सकल एनपीए अनुपात 3.87 प्रतिशत) हो गया.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like