home page

बड़ी-बड़ी कंपनियों का टूटा टाटा की कंपनी के आगे गुरूर, बना डाला रिकॉर्ड

Tata Group :रतन टाटा की इस कंपनी ने हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार महत्वपूर्ण रिकॉर्ड बनाए हैं। नीचे खबर में आपको बताया जाता है कि 2023 में कंपनी के शेयर में कितना इजाफा हुआ। साथ ही, ग्रुप की अन्य कंपनियों की स्थिति को देखते हुए..

 | 
The pride of big companies broke in front of Tata company, made a record

Saral Kisan : रतन टाटा टाटा ग्रुप के लिए, जो कुछ भी उन्होंने छुआ, वह सोना बन गया। उनके शासनकाल में, उनकी कई कंपनियों ने न सिर्फ सफलता हासिल की, बल्कि देश में एक ऐसी जगह हासिल की जो आज तक किसी को नहीं मिली है। कई कंपनियों के पास मोनोपॉली तक है। बहुत सी कंपनियां मोनोपॉली बनाने में लगी हुई हैं। ग्रुप भी नए क्षेत्रों में अपने आप को खोज रहा है। लेकिन आज हम एक ऐसी गुमनाम कंपनी के बारे में बात करेंगे, जो ग्रुप की बड़ी-बड़ी कंपनियों के गुरूर को तोड़ दी

टाटा मोटर्स, टीसीएस, टाइटन, ट्रेंट या इंडियन होटल्स को ग्रुप में शामिल करो। 2023 में, इस गुमनाम कंपनी के आसपास कोई भी कंपनी नहीं होगी। बनारस होटल्स नामक गुमनाम कंपनी है। जो ग्रुप की सभी लिस्टिड कंपनियों में सबसे अधिक रिटर्न देती है। हम भी आपको बताते हैं कि 2023 में कंपनी के शेयर में कितना इजाफा हुआ। साथ ही, दूसरी कंपनियों के परिणामों को भी देखने के लिए।

रिकॉर्ड हाई पर बनारस होटल्स का शेयर-

टाटा ग्रुप की बनारस होटल्स भले ही छोटी कंपनी हो, लेकिन कंपनी का शेयर काफी ज्यादा है. जी हां, ग्रुप का यह दूसरा सबसे महंगा शेयर कहा जा सकता है. आज कंपनी का शेयर 52 हफ्तों के हाई पर पहुंच गया है. आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो बनारस होटल्स का शेयर कारोबारी सत्र के दौरान 8,940 रुपए तक पहुंच गया था. दोपहर 12 बजे के आसपास कंपनी का शेयर 39 रुपए की तेजी के साथ 8,860 रुपए पर कारोबार कर रहा है. वैसे आज कंपनी का शेयर 8,910 रुपए पर ओपन हुआ था. एक दिन पहले कंपनी का शेयर 8820.95 रुपए परबंद हुआ था.

2023 में तीन गुना बढ़े दाम-

बनारस होटल्स के शेयर में साल 2023 में 3 गुना से ज्यादा का इजाफा देखने कोे मिला है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार बनारस होटल्स का शेयर 30 दिसंबर 2022 में 2,690 रुपए प्रति शेयर था. जोकि आज रिकॉर्ड 8,940 रुपए पर पहुंच चुका है. इसका मतलब है कि बनारस होटल्स के शेयर में मौजूदा साल में 3.32 गुना की तेजी देखने को मिल चुकी है. खास बात तो ये है कि ग्रुप के किसी भी शेयर में इतनी बड़ी तेजी देखने को नहीं मिली है. इसका मतलब है कि पूरे साल में रतन टाटा की गुमनाम कंपनी ने निवेशकों को 232 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

TCS और ToMo जैसी कंपनियों को चटाई धूल-

कमाई कराने या यूं कहें रिटर्न देने के मामले में बनारस होटल्स ने ग्रुप की कई बड़ी कंपनियों को धूल चटाई है. आंकड़ों के अनुसार टाटा मोटर्स ने इस साल 92 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. जबकि आर्टसन इं​जीनियरिंग के शेयर ने निवेशकों को 144 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. टीसीएस की बात करें तो कंपनी ने निवेशकों को सिर्फ 17 फीसदी का रिटर्न दिया है. जबकि टाटा स्टील के शेयर ने निवेशकों को 18 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. वैसे एक महीने पहले टाटा टेक का आईपीओ भी आया था. जोकि ग्रुप की ओर से 19 साल के बाद कोई आईपीओ लाया गया था. उसने भी अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like