home page

Benefits Of Stale Chapati : बासी रोटी खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Stale Chapati : वैसे तो बासी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन अगर हम आपको बताते कि बासी रोटी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है तो क्या आप मानेंगे? आज हम आपको बासी रोटी खाने के लाभों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।
 | 
Benefits Of Stale Chapati: You will be surprised by the benefits of eating stale chapati.

Saral Kisan : स्वास्थ्य के लिए बासी खाना खतरनाक है। 15 घंटे से अधिक समय तक बासे खाने से खाने में फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। लेकिन गेहूं की बनी बासी रोटी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको आश्चर्य होगा, लेकिन ये पूरी तरह से सच है। गेहूं में पानी मिलाकर आटा बनाया जाता है, और जब इसे आग पर पकाया जाता है, इसमें मौजूद पानी भी भाप बनकर उड़ जाता है।

इस तरह से रोटी की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है और अगले दिन या 12 से 15 घंटे तक खराब नहीं होती। रोजाना सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से गैस, ब्लड प्रैशर और डायबिटीज से भी छुटकारा मिलता है, कहते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि रोटी में विटामिन-B, आइरन, कैल्शियम और मैगनीशियम होते हैं। बासी रोटी में फाइबर अधिक होता है। जानें इसके कुछ लाभ-

बल्ड प्रेशर को बैलेंस रखता है

सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर होती है। सुबह बासी रोटी दूध में 10 मिनट डुबा के रखने के बाद खाने से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है।

कब्ज की समस्या होगी दूर

रात के समय बासी रोटी दूध के साथ खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती। बासी रोटी में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट में ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती।

डायबिटीज रहती है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है। दिन के समय कभी भी बासी रोटी दूध के साथ खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

बॉडी टेम्परेचर कम करता है

बासी रोटी को दूध के साथ खाने से बॉडी टेम्परेचर कंट्रोल रहता है। गर्मी के दिनों में बासी रोटी दूध में भिगोकर खाने से शरीर का तापमान नॉर्मल रहता है।

Disclaimer : लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like