home page

उत्तर प्रदेश में चुनाव से पहले योगी सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, मिलेगा इतना पैसा

Lucknow News: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। CM ने कन्या सुमंगला योजना का भुगतान बढ़ा दिया है।
 | 
उत्तर प्रदेश में चुनाव से पहले योगी सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, मिलेगा इतना पैसा

Saral Kisan (Mukhyamantri Kanya Sumangla Yojana) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को लुभाने के लिए सरकार का खजाना खोला है। इस भाग में, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के विभिन्न चरणों में मिलने वाली राशि को 15 हजार से 25 हजार रुपये कर दिया गया है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी ग्रेजुएशन तक के लिए छह अलग-अलग चरणों में धन दिया जाता है।

गोरखपुर में प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं की घोषणा की। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार, हमारी सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध है और हर संभव उपाय कर रही है। केंद्रीय और राज्य सरकारों ने बेटियों को बचाने के लिए कई प्रयास किए हैं। इनमें एक कन्या सुमंगला योजना शामिल है। जिसमें बेटी के जन्म से ग्रेजुएशन तक की व्यवस्था है।

CM योगी ने खोला ख़ज़ाना

CM योगी ने घोषणा की कि अगले वित्तीय वर्ष से कन्या सुमंगला योजना की राशि 15 हजार से 25 हजार कर दी जाएगी। 2019 से ही योगी सरकार ने महिलाओं और बच्चियों को स्वावलंबी बनाने, बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ये योजनाएं शुरू की हैं। इस योजना पर पहले पंद्रह हजार रुपये खर्च किए जाते थे।

अब बच्ची के जन्म के समय कन्या सुमंगला योजना से मिलने वाले दो हजार रुपये को पांच हजार रुपये कर दिया जाएगा। बेटी के सभी टीकाकरणों को पूरा करने पर एक हजार रुपये की जगह दो हजार रुपये मिलेंगे। यही कारण है कि पहली कक्षा से छठी कक्षा तक और नवीं कक्षा तक पढ़ाई के दौरान एक-एक हजार रुपये की जगह अब दो-दो हजार रुपये दिए जाएंगे। दसवीं या बारहवीं क्लास पास करने या डिप्लोमा या ग्रेजुएशन में प्रवेश करने पर पाँच हजार रुपये की जगह सात हजार रुपये मिलेंगे।

ये पढ़ें : अधिक बिजली बिल की टेंशन होगी खत्म, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like