home page

Beer : मामूली सी बीयर पीने से दिखने लगते हैं यह असर, डेली पीने वाले जरूर जान लें ये बात

आजकल बीयर पीना आम हो गया है। इसमें कम एल्कोहल होता है और बहुत अधिक नशा नहीं होता, इसलिए अधिकांश लोग इसे खाते हैं। बीयर पीने के कई लाभ हैं, लेकिन अधिक मात्रा में पीने पर कई नुकसान भी हैं। नीचे खबर में विस्तार से पढ़ें- 

 | 
Beer: These effects start appearing after drinking even a small amount of beer, daily drinkers must know this.

Saral Kisan : बीयर सबसे लोकप्रिय एल्कोहॉलिक पेय में से एक है। ज्यादातर लोग इसे खाते हैं। आपने शायद पार्टियों में लोगों को बीयर की बोतल या केन के साथ मिलते देखा होगा। आजकल बीयर पीना एक आदत बन गया है। यह आम तौर पर 5 से 6 प्रतिशत एल्कोहल से बना होता है। इसका सेवन करने से आपकी सेहत को कुछ लाभ मिल सकते हैं, लेकिन इसकी लत आपके लिए खतरनाक हो सकती है। डॉक्टर ने कहा कि लंबे समय तक बीयर पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकता है। जब आप बीयर या शराब का अधिक सेवन करने लगते हैं, तो आपका शरीर कुछ संकेत देने लगता है। इस तरह आज हम ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जिनके दिखने पर बीयर से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए वरना ये आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं।  

जमता है फैट 

वैसे तो बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें कैलोरीज खूब ज्यादा होती हैं। रिपोर्ट्स की माने तो बीयर की छोटी बोतल में 150 कैलरी होती हैं। ऐसे में अगर एक से ज्यादा बोतल पी जाएं तो कैलोरी बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। वहीं ये कैलोरी पैट में जम जाती हैं, जिससे पेट फूलने लगा है, इसे बीयर बेली भी कहते हैं। पेट पर जमा ये फैट कई परेशानियों का कारण बनता है। 

किडनी पर होता है इफेक्ट 

अगर लिमिट से ज्यादा बीयर पी जाएं तो ये नुकसानदायक हो सकती हैं। ज्यादा बीयर पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की बीमारियों का खतरा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर पीने से किडनी पर एक्सट्रा दबाव पड़ता है। यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बनता है और शरीर को इंबैलेंस कर सकता है। 

पोषक तत्वों की होती है कमी

रोजाना बीयर पीने से शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है। अगर शरीर को पोषक तत्व ना मिले तो ये ओवरऑल हेल्थ पर असर करती है। वैसे तो रोजाना के खाने  से पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए शरीर को उन्हें ऑब्जर्ब करने में मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में यह विटामिन की कमी का कारण बन सकता है ।

दिल की सेहत के लिए बेकार

कुछ रिपोर्ट्स का मानना है कि बीयर पीने से दिल की स्वास्थ्य को खतरा होता है। शराब पीने से दिल की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है, जिससे स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज और दिल का खतरा बढ़ जाता है। 

ये 3 लक्षण दिखें तो बीयर को कह दें बाय

1. एंजाइटी और डिप्रेशन (Anxiety and Depression)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप लंबे समय तक अधिक बीयर या शराब का सेवन करते हैं तो इससे एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आपको बीयर पीने के बाद एंजाइटी या डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें। इसे नजरअंदाज करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। 

2. लिवर (Liver)

अगर आपको डाइजेशन, पेट से जुड़ी कोई बीमारी या फिर आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो ऐसे में बीयर का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि इससे एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बीयर से दूरी बना लें। वहीं कई रिसर्च के अनुसार, ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। 

3. वजन बढ़ना (Weight Gain)

डॉक्टर की मानें तो बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि बीयर की 1 कैन में लगभग 153 कैलोरी होती है। ऐसे में यदि आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बल्ले बल्ले, एमएसपी बढ़ोतरी की इस दिन होगी घोषणा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like