home page

Alcohol news : शराब पीते ही लोग बोलने लगते हैं अंग्रेज़ी, रिसर्च ने बताया इसका कारण

Whiskey news : तुमने देखा होगा कि जब कोई शराब पीता है, वह कुछ समय बाद ही अच्छी तरह से इंग्लिश बोलने लगता है, हाल ही में इसके बारे में अध्ययन किया गया है और इसके कारणों का पता चला है। आइए जानें
 | 
Alcohol news: People start speaking English after drinking alcohol, research revealed the reason for this

Saral Kisan : आपने शायद शराब पीने के बाद लोगों को अलग-अलग ड्रामे करते देखा होगा। नशे में कुछ लोग बहुत भावुक हो जाते हैं, तो कुछ लोग अपने दिल की सारी बात कहते हैं। यह भी कहा जाता है कि नशे में लोग हमेशा सच बोलते हैं, लेकिन आपने कभी देखा है कि वे अंग्रेजी भी बोलने लगते हैं? कई बार शराबियों की अंग्रेजी सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाते. दरअसल नशे की हालत में इंसान के अंदर भाषा को लेकर होने वाली घबराहट काफी कम हो जाती है, इसके साथ ही 'लोग क्या सोचेंगे' वाली बीमारी से भी वो बाहर होता है. यही वजह है कि नशे में कोई भी इंसान अलग-अलग भाषाएं आसानी से बोलने लगता है.अलग-अलग स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है.

रिसर्च में सामने आए हैरान कर देने वाले रिजल्ट

लिवरपूल यूनिवर्सिटी और किंग्स कॉलेज लंदन में दूसरी भाषा और शराब के कनेक्शन को लेकर एक रिसर्च की गई, जिसमें भी ये बात सही साबित होती है. इस रिसर्च में दो भाषाओं की जानकारी रखने वाले 50 लोगों को शामिल किया गया था. इन सभी लोगों को शराब पीने के लिए दी गई, जिसके बाद शराब पीने वाले व्यक्ति ने दूसरी भाषा को भी ज्यादा बेहतर तरीके से बोला, जबकि नशे के पहले वो ऐसा नहीं कर पा रहा था.

इस रिसर्च के बाद रिसर्चर इस नतीजे पर पहुंचे की थोड़ी शराब आपके प्रननसिएशन को बेहतर करती है. साथ ही इससे आपके अंदर की घबराहट भी कम होती है. जबकि ज्यादा शराब पीने वाला व्यक्ति कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं होता है. हालांकि इसे भी फाइनल रिजल्ट नहीं माना गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार अभी इस विषय पर और ज्यादा रिसर्च के बाद ही कोई फाइनल रिजल्ट दिया जा सकता है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस रिंग रोड का काम हुआ शुरू, किसानों के खातों में डाली गई जमीन मुआवजे की रकम

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like