home page

Alcohol Fact: पीने के बाद कितने घंटे आपकी बॉडी में रहती है शराब, नहीं होगा आपको पता

Alcohol Fact: शराब पीने के बाद व्यक्तियों का व्यवहार बदल जाता है। लेकिन अगले दिन नशा कम होने पर वे फिर से नॉर्मल हो जाते हैं। क्या ऐसा होता है? शराब का नशा कितनी देर तक चढ़ता रहता है? जानते हैं।
 | 
Alcohol Fact: You will not know how many hours alcohol remains in your body after drinking.

Liquor Details: जैसे-जैसे शराब शरीर में घुलती जाती है, व्यक्ति का व्यवहार बदलने लगता है। ज्यादा शराब पीने से आवाज बदल जाती है और कुछ देर बाद चलना मुश्किल हो जाता है। फिर स्थिति सामान्य हो जाती है जब शराब का नशा धीरे-धीरे कम हो जाता है। लेकिन शराब कुछ घंटों तक प्रभावी रहता है। यही कारण है कि शराब पीने के बाद एल्कोहोल शरीर में कितने समय तक रहता है और कब तक प्रभावी होता है। 5 से 10 घंटे तक शराब शरीर में रहती है? तो आप इन प्रश्नों का उत्तर जानते हैं..

शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?

शराब शरीर में कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है. दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है. इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है. हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है. इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है.

कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है. इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी. वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है.

बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है. इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है. ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं.

ये पढ़ें : NCR Metro : इस नई मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान, बनाए जाएंगे 8 नए स्टेशन

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like