home page

Agriculture News: सरकार के इस फैसले से किसानों की हुई मौज, सीधा खाते में आएगा भुगतान

MSP on Tur: सरकारी दो एजेंसियां खरीद की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। इसमें NAFED और NCCF के नाम हैं। ये एजेंसियां "डायनैमिक प्राइस" प्रणाली के तहत MSP से अधिक पर तुअर दाल खरीदेंगे।
 | 
Agriculture News: Farmers are happy with this decision of the government, payment will come directly into their accounts

Saral Kisan : किसानों को केंद्र सरकार जल्द ही एक और सौदा देने जा रही है। खबर है कि सरकार ने किसानों से खरीफ की फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से अधिक पर खरीदने का निर्णय लिया है। किसानों के सीधे बैंक खातों में पहली बार दाल खरीदी की रकम पहुंचेगी। सरकार चाहती है कि किसानों को तुअर का मौजूदा बाजार मूल्य मिले।

यह भी कहा जा रहा है कि सरकार का यह कदम बिचौलियों को दूर करेगा। समाचार पत्रों में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की दो एजेंसियां खरीद की प्रक्रिया को देखेंगे। इसमें NAFED और NCCF के नाम हैं। ये एजेंसियां "डायनैमिक प्राइस" प्रणाली के तहत MSP से अधिक पर तुअर दाल खरीदेंगे।

समाचारों के अनुसार, केंद्रीय गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह जल्द ही तुअर खरीद के लिए एक नवीनतम प्रणाली शुरू कर सकेंगे। इससे किसानों को तीन दिनों में तुअर खरीद का भुगतान मिलेगा। तुअर की 'डायनैमिक प्राइस' प्रत्येक सप्ताह की मंडी कीमतों पर निर्भर करेगी। जिस दिन किसान ने तुअर बेची है, वह भी शामिल होगा।

बातचीत में एक अधिकारी ने कहा, "किसानों को बाजार मूल्य देने का सरकार का भरोसा किसानों को और तुअर पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।" हम भी इससे आवश्यक बफर स्टॉक बना सकेंगे। हम किसान से उम्मीद नहीं कर सकते कि वे अपने उत्पाद को मंडी के भाव से पहले ही कम दर पर बेच दें।"

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like