home page

NCR गाजियाबाद के 80 हजार लोगों की हुई मौज, अब मात्र 50 रुपये में मिलेगा बिजली कनेक्शन

NCR News : NCR के नागरिकों को बड़ी राहत मिली है, इसलिए आपको बताया जाना चाहिए कि बिजली कनेक्शन को लेकर महत्वपूर्ण बदलाव आया है: अब बिजली कनेक्शन 50 रुपये में मिलेगा। नीचे खबर का पूरा विवरण है।
 | 
NCR गाजियाबाद के 80 हजार लोगों की हुई मौज, अब मात्र 50 रुपये में मिलेगा बिजली कनेक्शन

Saral Kisan (NCR News) : यह खबर लाखों लोगों को राहत दी है जो बिजली कनेक्शन के बिना चोरी-छुपे बिजली जला रहे हैं। गाजियाबाद जिले में अब 80 हजार से अधिक गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन 50 रुपये में मिलेगा। प्रधानमंत्री सौभाग्य कार्यक्रम के तहत परिवारों को यह सुविधा दी जाएगी। लाभार्थी सिक्योरिटी डिपॉजिट को किश्तों में भुगतान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत 80 हजार से अधिक गरीब परिवारों को अब 50 रुपये में बिजली कनेक्शन मिलेगा। लाभार्थी सिक्योरिटी डिपॉजिट को किश्तों में भुगतान कर सकते हैं।

गाजियाबाद जिले के तीनों क्षेत्रों में वर्तमान में लगभग 10 लाख 69 हजार लोग बिजली का उपभोग कर रहे हैं। 8 से 10 हजार इच्छुक लोग हर महीने बिजली कनेक्शन की मांग करते हैं। दो किलोवाट के कनेक्शन पर, सुरक्षा शुल्क और अतिरिक्त अधिभार के साथ चार से पांच हजार रुपये का खर्च आता है। जिले में गरीब लोग बिजली कनेक्शन चाहते हैं लेकिन सुरक्षा शुल्क देने में असमर्थ हैं।

इस वर्ग को बिजली सेवाओं से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री सहज घरेलू बिजली योजना बनाई है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 50 रुपये की लागत से बिजली का कनेक्शन मिलेगा। आवेदन के साथ आय का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य है। आवेदन संस्था द्वारा जांच करने के बाद कनेक्शन दिया जाएगा। लाभार्थी को कनेक्शन मिलने के बाद शेष सिक्योरिटी डिपॉजिट आसान किश्तों में भुगतान किया जाएगा। किश्त की राशि को लाभार्थी के शुरुआती नौ बिलों के साथ जोड़कर भेजा जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि योजना से न केवल जरूरतमंद परिवारों को बिजली मिलेगी बल्कि बिजली चोरी और अन्य समस्याओं पर भी नियंत्रण होगा। आधिकारिक आदेश सरकार से मिलने के बाद कनेक्शन देने का काम शुरू होगा।

बिजली चोरी को रोक सकेंगे

निगम अधिकारियों का कहना है कि योजना भी बिजली चोरी को रोका सकती है। अधिकारियों ने बताया कि बदहाल बस्तियों में कटिया मारकर बिजली चोरी की घटनाएं अधिक होती हैं। आर्थिक कारणों से सुरक्षा शुल्क नहीं देने के कारण यहाँ रहने वाले लोग चाहते हुए भी बिजली से वंचित रह जाते हैं और बिजली चोरी सहित अन्य उपायों का सामना करना पड़ता है। यह परिवार भी 50 रुपये में बिजली कनेक्शन खरीदकर विद्युत सेवा का लाभ उठा सकेंगे। यह जटिल बिजली चोरी को रोक सकता है।

जोन एक के मुख्य अभियंता नीरज स्वरूप ने कहा, "सहज हर घर बिजली योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को बिजली का कनेक्शन मिलेगा।"50 रुपये में कनेक्शन की योजना है। आधिकारिक आदेश मिलते ही कार्य शुरू होगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में एक और सड़क बनेगी फोरलेन, मंजूरी के बाद टेंडर जारी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like