home page

उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगा 70 KM लंबा रिंग रोड, 85 प्रतिशत लोगों को हुआ भुगतान

Shri Ram Temple in Ayodhya : रिंग रोड के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अयोध्या के 36 गांवों, गोंडा के 11 गांवों और बस्ती के 13 गांवों की जमीन दी है। रिंग रोड बनने से अयोध्या में जाम नहीं होगा।
 | 
70 KM long ring road will be built in this city of Uttar Pradesh, payment to 85 percent people

Saral Kisan : अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं, जबकि दूसरी ओर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बेहतर बनाने पर काम हो रहा है। इसी के तहत 70 km लंबी रिंग रोड पर भी काम तेजी से चल रहा है। रिंग रोड भी बस्ती और गोंडा जिलों से गुजरेगा। यहां की जमीन को अधिग्रहण करने के लिए 85 प्रतिशत किसानों को भी पैसा दिया गया है। रिंग रोड का मूल्य 3953 करोड़ रुपये है।  Ring Road बनने से लोगों को आने-जाने में बहुत सुविधा होगी। वाहन गोरखपुर, बस्ती या गोंडा की ओर बाहर से ही गुजरेंगे।

रिंग रोड के लिए राज्य सरकार ने अयोध्या के 36 गांवों, गोंडा के 11 गांवों और बस्ती के 13 गांवों से जमीन दी है, जिला मजिस्ट्रेट नितीश कुमार ने बताया। जमीन अधिग्रहण के बाद टेंडर प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है। इससे इन जिलों तक पहुंचना आसान होगा और अयोध्या में यातायात का दबाव कम होगा। किसानों को 85 प्रतिशत भुगतान किया गया है और हम भी अधिग्रहण कर रहे हैं। परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट स्वीकृत होते ही कार्य शुरू हो जाएगा। उनका कहना था कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण रिंग रोड बनाएगा। सरयू नदी के तट पर भगवान राम की जन्मस्थली, जहां चार लेन की सड़क गुप्तार घाट तक बनाई जाएगी। नया घाट और गुप्तार घाट को यह सड़क जोड़ेगी। लक्ष्मण पथ लगभग आठ किलोमीटर की सड़क है। इस मार्ग का अनुमानित खर्च लगभग 200 करोड़ रुपये होगा। उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग इस सड़क को बनाएगा।

नया घाट से भगवान राम की जन्मस्थली गुप्तार घाट सीधे पहुंच सकता है। यह भी गुप्तार घाट है जहां भगवान राम ने जल समाधि ली थी। भगवान राम की जन्मभूमि को चार लेन का लक्ष्मण पथ उस जगह से जोड़ेगा, जहां उन्होंने जन्म लिया था। डीएम ने कहा कि पंचकोसी और चौदह कोसी मार्गों को चौड़ीकरण किया जाएगा। बाद में हम बांध के किनारे लक्ष्मण पथ बनाएंगे, जो राजघाट से गुप्तारघाट तक है। हमारी कनेक्टिविटी बहुत बढ़ जाएगी और फोरलेन बन जाएगा। 17 एकड़ में चार पार्किंग क्षेत्र बनाएंगे।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like