home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में लगाए जाएंगे 4 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर, सर्वे का कार्य शुरू

UP News : उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी अपडेट सामने आई है। उत्तर प्रदेश के इस जिले में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की तरफ से चार लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली उपभोक्ताओं को इन स्मार्ट मीटर से काफी ज्यादा सहूलियत भी प्राप्त होगी।

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में लगाए जाएंगे 4 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर, सर्वे का कार्य शुरू

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में भीषण के चलते अब ट्रांसफार्मर भी ओवर लोड चल रहे हैं। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी अपडेट दी है। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में चार लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना है। स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे की कार्य प्रणाली को पूरा कर लिया गया है। जिले में 4 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का जिम्मा जीएमआर कंपनी को दिया गया है।

बिजली उपभोक्ता जब मर्जी कर सकते हैं ऑन व ऑफ 

निगम के अधिकारियों ने बताया कि उपभोक्ता अब अपनी मनमर्जी के हिसाब से मीटर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इन्हें स्मार्ट मीटर को बिजली उपभोक्ता निगम के एप के जरिए कंट्रोल भी कर सकते हैं। जब कोई घर में मौजूद हो तब मीटर को ऑन रखें और घर से बाहर जाने पर इसे बंद कर दे। इससे आपकी बिजली खपत भी कम होगी और बिजली बिल भी काम आएगा। 

उपकरणों की निगरानी इस ऐप के माध्यम से की जा सकेगी। घरों की वायरिंग में किसी भी प्रकार के फाल्ट आने पर दूसरे स्थान से मीटर से बिजली आपूर्ति को ऑन और ऑफ किया जा सकेगा। आप इसके जरिए कितनी बिजली खर्च हो रही है इस बात पर भी निगरानी कर सकते हैं।

बिजली भी कम खर्च होगी 

जिले में 3,56 लाख 73 कनेक्शनधारी हैं। बिजली विभाग 145 फीडरों के माध्यम से 30 हजार 702 ट्रांसफार्मर के बिजली आपूर्ति होता है।। लगभग 35 लाख लोग इस नगर में रहते हैं। यह संसाधन जनसंख्या से कम है। ज्यादातर ट्रांसफार्मर ओवरलोड में काम कर रहे हैं और जल रहे हैं। नई व्यवस्था बिजली भी कम खर्च करेगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like