home page

Uttarakhand के इस शहर में 2 लेन हाईवे बनेगा, तीन जिलों को मिलेगा फायदा

Two Lane Highway : नैनीताल के रामनगर से मरचूला शंकरपुर तक टू लेन हाईवे निर्माण की डीपीआर तैयार करने के लिए 52 लाख रुपये का बजट मंजूर हो गया है। इस हाईवे के बनने से दो मंडल और तीन जिलों की जनता का पहाड़ का सफर आसान हो जाएगा।
 | 
2 lane highway will be built in this city of Uttarakhand, three districts will get benefit

Saral Kisan : उत्तराखंड में नेशनल हाईवे 309 पर रामनगर से लेकर शंकरपुर तक 42 किलोमीटर हाईवे को अब टू लेन बनाने की तैयारी की चल रही है। हाईवे को टू लेन करने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। एनएच के सहायक अभियंता कपिल कुमार ने बताया कि हाईवे को बनाने के लिए एनएच खंड को डीपीआर बनाने के लिए 52 लाख रुपये मिले हैं और डीपीआर टीसीएस कंपनी की ओर से तैयार की जा रही है। संबंधित कंपनी मार्ग का सर्वे भी करेगी।

10 हजार से अधिक वाहनों का दबाव

रामनगर से लेकर शंकरपुर तक हाईवे पर दस हजार से अधिक वाहनों को दबाव है। इस मार्ग से गढ़वाल, सल्ट सहित अन्य पर्वतीय क्षेत्र के वाहन गुजरते हैं। वहीं स्थानीय लोग भी रामनगर आने-जाने के लिए इसी मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। सर्वे करने वाली कंपनी इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए डीपीआर तैयार करेगी।

हाईवे का चौड़ा होना बेहद जरूरी

रामनगर से लेकर शंकरपुर तक कॉर्बेट पार्क का दुर्गापुरी पर्यटन जोन है। जंगल सफारी के लिए पर्यटक इसी मार्ग से होकर गुजरते हैं। अल्मोड़ा वन प्रभाग के मोहान रेंज में भी पर्यटन जोन बन रहा है। ऐसे में पर्यटन को सुगम बनाने के लिए इस हाईवे का चौड़ा होना जरूरी है।

हाईवे टाइगर रिजर्व से होकर गुजरेगा

रामनगर से शंकरपुर हाईवे को सात मीटर चौड़ा करने के लिए वन विभाग की अनापत्ति भी ली जाएगी। रामनगर से लेकर शंकरपुर तक रामनगर वन प्रभाग, अल्मोड़ा वन प्रभाग व कालागढ़ टाइगर रिजर्व आता है। अब टू लेन हाईवे टाइगर रिजर्व और दो वन प्रभाग से होकर गुजरेगा। टू लेन हाईवे वन्यजीवों को ध्यान में रखते हुए भी बनाया जाएगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like