home page

NCR के नए मेट्रो रूट पर बनाए जाएंगे 27 आधुनिक मेट्रो स्टेशन, यहां खोलें जाएंगे मॉल, फूड कोर्ट व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

NCR - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि एनसीआर के नए रूट पर 27 आधुनिक मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) ने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है...

 | 
27 modern metro stations will be built on the new metro route of NCR, malls, food courts and shopping complexes will be opened here.

Saral Kisan : गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से लेकर साइबर सिटी तक नए मेट्रो रूट पर 27 आधुनिक स्टेशन बनाए जाएंगे। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) ने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। मेट्रो स्टेशन में मॉल, फूड कोर्ट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे, ताकि यहां पर यात्री सफर के साथ-साथ खरीदारी भी कर पाएंगे।

इसके लिए एचएमआरटीसी ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही कंपनी को मेट्रो रूट और स्टेशन का डिजाइन करने के लिए कार्य आंवटन किया जाएगा। बता दें कि सात जून को केंद्रीय कैबिनेट ने 28.50 किलोमीटर लंबे इस रूट को मंजूरी दे दी थी।

स्टेशन और रूट को डिजाइन करेगी कंपनी : एचएमआरटीसी ने स्टेशन और रूट डिजाइन करने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। जल्द ही कंपनी का चयन कर काम आवंटित कर दिया जाएगा। कंपनी मेट्रो रूट के 27 स्टेशन और एक डिपो के रूट का भी डिजाइन तैयार करेगी। इसके लिए कंपनी को एचएमआरटीसी की तरफ से हिदायत दी गई है कि वह आधुनिक मेट्रो स्टेशन और रूट का डिजाइन तैयार करें। इसमें स्टेशन में फूड कोर्ट,मॉल की तरफ कंपनियों के आउटलेट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की भी सुविधा हो।

यात्रियों से प्रतिक्रिया भी ली जाएगी : मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए हर सुविधा उपलब्ध होगी। लोगों से फीडबैक भी लिया जाएगा। हर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की बेहतर सुविधाओं के लिए लिफ्ट,एक्सीलेटर,शिकायत केंद्र,सहायता केंद्र, टिकट मशीन के साथ-साथ व्हील चेयर भी होगी। स्टेशन पर लिफ्ट और एक्सीलेटर के लिए एचएमआरटीसी 135.47 करोड़ रुपये का अलग से बजट रखा है।

हर स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी

27 मेट्रो स्टेशन किस लोकेशन पर बनेंगे, वहां पर पार्किंग के लिए सुविधा अर्जित की जा सकती है भी या नहीं, इसका भी अध्ययन किया जाएगा। उसके बाद रिपोर्ट साझा होगी। ऐसे में पूराने गुरुग्राम में बनने वाले मेट्रो स्टेशन के आसपास पार्किंग के लिए जगह मिल पाना काफी मुश्किल होगा। हालांकि एचएमआरटीसी हर स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा मुहैया करवाने का प्रयास करेगी।

सिविल वर्क जुलाई से शुरू होगा

रूट पर सिविल वर्क जुलाई से शुरू किया जाएगा। एचएमआरटीसी ने तैयारियां शुरू कर दी है। बता दें कि 31 मई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अधिकारियों के साथ बैठक कर मेट्रो रूट की समीक्षा करते हुए सिविल वर्क शुरू करने को कहा था। रूट पर जानकारी जुटाने के लिए जीओ सर्वे को लेकर टेंडर जारी कर दिया है।

करन सिंह (निदेशक एचएमआरटीसी) ने कहा, ''मेट्रो स्टेशन यात्रियों के अनुकूल होंगे और उनके लिए यहां पर हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। स्टेशन और रूट को डिजाइन करने के लिए जल्द कंपनी को काम का आंवटन कर दिया जाएगा। मेट्रो से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ होगा। सुरक्षित परिवहन सुविधा शहर में प्रदूषण के स्तर को भी कम करेगी। इससे रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे।''

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अयोध्या से दिल्ली तक लगेंगे अब सिर्फ 75 मिनट, जनता की हुई मौज

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like