home page

उत्तर प्रदेश के 5 जिलों को जोड़ेगी 240 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन, बनाए जाएंगे 32 रेलवे स्टेशन

UP Railway : आपको बता दें कि खलीलाबाद-बहराइच रेललाइन निर्माण के लिए पहले चरण की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। अधिग्रहण के बदले किसानों को मुआवजा देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने संत कबीरनगर जिला प्रशासन को 160 करोड़ और सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 187 करोड़ रुपये भेज दिए हैं...
 | 
240 km long new railway line will connect 5 districts of Uttar Pradesh, 32 railway stations will be built.

Saral Kisan : खलीलाबाद-बहराइच रेललाइन निर्माण के लिए पहले चरण की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। अधिग्रहण के बदले किसानों को मुआवजा देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने संत कबीरनगर जिला प्रशासन को 160 करोड़ और सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 187 करोड़ रुपये भेज दिए हैं। जल्दी ही अधिग्रहण प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच समेत कुल पांच जिलों को जोड़ने वाली 240 किमी खलीलाबाद-बहराइच नई रेललाइन के लिए कुल 1060 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। नई रेललाइन पर कुल 32 स्टेशन होंगे, जिसमें चार जंक्शन, 16 क्राॅसिंग और 12 हाल्ट बनेंगे। इसके अलावा दो महत्वपूर्ण बड़े पुल, 32 बड़े और 86 छोटे पुल बनेंगे। इसके अलावा नौ ओवरब्रिज और 132 अंडरपास भी बनाए जाएंगे।

संतकबीरनगर जनपद के 54 गांवों के भूमि अधिग्रहण के लिए जिला प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक 55 किमी लंबी रेल लाइन के लिए करीब 82 गांवों के लगभग 260 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। खलीलाबाद- बहराइच नई रेल लाइन निर्माण के लिए लिडार सर्वे (लाइट डिटेक्शन एंड रेजिंग) पूरा हो गया है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में रोडवेज की अनोखी तस्वीर, जिस बस में पति काटता है टिकट उसी को चलाती है पत्नी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like