home page

राजस्थान में बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन, इन शहरों को फायदा

Rajasthan News : राजस्थान के लोगों का दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है। राजस्थान के इस जिले में दो नई रेलवे लाइन की सौगात मिली है। इस रेलवे लाइन के तहत 500.15 हेक्टेयर जमीन पर रेलवे ट्रैक और स्टेशन बनाए जाएंगे। 

 | 
राजस्थान में बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन, इन शहरों को फायदा

Rajasthan New Rail lines : राजस्थान राजस्थान की जनता के लंबे समय का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इसी साल फरवरी महीने में रेलवे मंत्रालय की तरफ से जिले की दो रेलवे लाइन को आधारित आधिकारिक रूप से मंजूरी प्रदान की गई थी। में महत्वपूर्ण रेलवे लाइनों में मेड़ता पुष्कर और मेड़ता रास लाइन का निर्माण किया जाएगा। रेलवे मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद इन रेलवे लाइनों का निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है। 

इन रेल परियोजनाओं को मंजूरी मिलने के बाद मेड़ता और नागौर जिला दुखी है। उत्तर-पश्चिम रेलवे सलाहकार परामर्शदात्री समिति के सदस्यों ने खुशी व्यक्त की और कहा कि इन रेलमार्गों के निर्माण से मेड़ता का देश भर में सीधा रेल नेटवर्क बनाया जाएगा। साथ ही, क्षेत्र को विकसित करने के लिए नए रास्ते भी खुलेंगे।

इतना होगा खर्च

नागौर की मेड़ता सिटी में बनने वाले इस रेल प्रोजेक्ट में कुल 1680.64 करोड रुपए की लागत आएगी। इस प्रस्तावित रेल ट्रैक की लंबाई 133.037 किलोमीटर लंबी होगी। रेलवे ट्रैक और स्टेशन बनाने के लिए इनदोनों रेलवे लाइनों पर 500.15 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण होगा। खास बात यह है कि दोनों रेल परियोजनाएं नागौर जिले के मेड़ता शहर से जुड़ी हैं।

पिछले 30 सालों इंतजार खत्म 

पिछले 30 सालों से अजमेर के लिए सीधी रेल लाइन की जरूरत थी। इस बीच, अजमेर से पुष्कर तक रेलवे लाइन बनाने के बाद पिछले कुछ समय से मेड़ता से पुष्कर तक 51.34 किलोमीटर की दूरी तक रेलवे लाइन की आवश्यकता थी। 3 महीने पहले सांसद दीया कुमारी को मेड़ता-पुष्कर और मेड़ता-रास रेल लाइनों की स्वीकृति के बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मौखिक रूप से बताया था। अब रेल मंत्रालय के रेलवे बोर्ड ने दो पत्र जारी कर इन दोनों लाइनों की आधिकारिक स्वीकृति दी है।

इन जिलों से गुजरेगी रेलवे लाइन 

यह लाइन तीन जिलों से गुजरेगी, जिसमें नौ नए रेलवे स्टेशन होंगे। रेलवे स्टेशनों को मेड़ता सिटी (कात्यासनी), भैंसड़ा कलां, रियां बड़ी, कोड, नांद, धनेरिया, जसनगर, भूम्बलिया और रास में बनाया जाएगा। पुष्कर में रेलवे स्टेशन पहले से ही बना हुआ है। मेड़ता-पुष्कर रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत नागौर और अजमेर जिलों में एक रेलवे लाइन बनाई जाएगी। मेड़ता-रास रेलवे लाइन परियोजना के अंतर्गत मेड़ता और पाली जिलों में रेलवे लाइन बिछाई जाएगी।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like