home page

Delhi में इस सरकारी स्कीम से बिना गारंटी 2 लाख लोगों को मिला लोन, बांटे गए 221 करोड़ रुपये

Delhi News - हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को दिए गए बैंक लोन की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है, जिसमें 221 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दी गई है।
 | 
Delhi में इस सरकारी स्कीम से बिना गारंटी 2 लाख लोगों को मिला लोन, बांटे गए 221 करोड़ रुपये

Saral Kisan, PM Svanidhi Yojana : रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना आज बहुत लोकप्रिय हो गई है। शुक्रवार को आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को दिए गए बैंक लोन की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है और इसमें 221 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है।

दिल्ली में प्रधानमंत्री स्वनिधि मेगा शिविर में 10,000 स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिया गया। “14 फरवरी 2024 तक हमें दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वालों से 3.05 लाख लोन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 2.2 लाख बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए हैं और 221 करोड़ रुपये के 1.9 लाख लोन पहले ही वितरित किए गए हैं,” मंत्री ने कहा। आज 10,000 ऋण वितरण से दिल्ली में 2 लाख ऋण वितरण का मील का पत्थर पार हो जाएगा।उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों के स्वरोजगार, स्वावलंबन और आत्मसम्मान को पुनःस्थापित करना है।

10 से 50 हजार तक बिना गारंटी के लोन: उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 60.94 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को 10,678 करोड़ रुपये से अधिक का 80.42 लाख रुपये का कोलैटरल-फ्री वर्किंग कैपिटल लोन दिया गया है, पहली किस्त में 10,000 रुपये तक और दूसरी और तीसरी किस्त में 20,000 रुपये तक।

रेहड़ी-पटरी वालों का वित्तपोषण

उन्होंने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों का मान-सम्मान और पैसा इस योजना से बढ़ा है। “स्ट्रीट वेंडर अब केवल अनौपचारिक क्रेडिट चैनलों पर निर्भर नहीं हैं, जहां उन्हें अत्यधिक ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता था,” मंत्री ने कहा। सरकार ने उनके पास एक विकल्प दिया है।”

PM स्वनिधि कार्यक्रम क्या है?

PM स्वनिधि स्कीम स्ट्रीट वेंडरों के लिए एक लोन योजना है जिसकी शुरुआत 1 जून 2020 को हुई थी. इसका लक्ष्य बिना किसी गारंटी के 50 हजार रुपये तक लोन देना है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में मंधना गंगा बैराज फोरलेन हाईवे से इन 2 जिलों का शानदार होगा सफऱ

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like