home page

उत्तर प्रदेश के 156 रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, चेक करें लिस्ट

UP : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यूपीए सरकार में रेलवे को केवल राजनीतिक व निजी स्वार्थों के लिए इस्तेमाल किया गया और धन देने के मामले में उपेक्षा की गई। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे को भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की महत्वपूर्ण कड़ी माना। उन्होंने कहा कि यूपी के 156 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप बनाने का निर्णय लिया गया है।
 | 
156 railway stations of Uttar Pradesh will be made world class, Railway Minister made a big announcement, check the list

Saral Kisan : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यूपीए सरकार में रेलवे को केवल राजनीतिक व निजी स्वार्थों के लिए इस्तेमाल किया गया और धन देने के मामले में उपेक्षा की गई। जबकि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे को भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की महत्वपूर्ण कड़ी माना।

रेलवे को अब विकास के लिए यूपीए के 30-35 हजार करोड़ की जगह सीधे तीन व चार-गुने से भी अधिक 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये बजट मिल रहा है। वह बुधवार को नई दिल्ली से मऊ-मुंबई विशेष गाड़ी को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाने के बाद बोल रहे थे।

यूपी के 156 रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय

उन्होंने कहा कि यूपी के 156 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप बनाने का निर्णय लिया गया है, इसमें मऊ जंक्शन भी शामिल है। रेल मंत्री ने कहा कि वर्ष 2023-24 में उत्तर प्रदेश में रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार एवं विकास के लिए बजट में 17507 करोड़ का आवंटन किया गया। यह वर्ष 2009-14 के औसत बजट आवंटन 1109 करोड़ रुपये से लगभग 16 गुना अधिक है।

यूपी की शत-प्रतिशत रेलवे लाइन अब विद्युतीकृत हो चुकी है। सभी पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हर समय सहयोग मिलने से विकास आगे बढ़ रहा है। यूपीए सरकार ने यूपी के साथ केवल सौतेला व्यवहार किया। उन्होंने कहा कि मऊ-मुंबई विशेष गाड़ी यात्रियों, किसानों, बुनकरों और नौजवानों के विकास और भविष्य के सपनों को नई ऊंचाई देगी। इस दौरान मऊ जंक्शन से हरी झंडी दिखा कर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने ट्रेन को रवाना किया।

यह ट्रेन मऊ जंक्शन से शुरू होकर मुहम्मदाबाद गोहना, आजमगढ़, शाहगंज, जौनपुर, प्रयागराज से होकर सीधे मुंबई जाएगी। इससे मुंबई जाने वाले इस क्षेत्र के लोगों को ट्रेन की बेहतरीन सुविधा मिलेगी। आज यह ट्रेन केवल प्रयागराज तक ही जा रही है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश वालों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर भी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like