home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में इंडस्ट्रियल टाउन के लिए 4 गुना ज्यादा रेट पर 1500 एकड़ जमीन होगी अधिग्रहण

UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनाने के लिए किसानों से 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण किया जाना है। किसने की जमीन सर्किल रेट से चार गुना अधिक कीमत पर की जाएगी। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में इंडस्ट्रियल टाउन के लिए 4 गुना ज्यादा रेट पर 1500 एकड़ जमीन होगी अधिग्रहण

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे, इंडस्ट्रियल टाउनशिप कई जिलों में प्रस्तावित है। इतने बड़े प्रोजेक्ट के आने से जमीनों की कीमतों में आसमान तक ऊंचाई आती है। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने धुरियापार में 1500 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल टाउनशिप की जमीन अधिग्रहण का काम अब तेजी से शुरू होगा। बता दे की 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों का धुरियापार में बनने वाली इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए सहमति बन गई है।

इस इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए अब तक गीडा ने 150 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री भी करा चुका है। इस इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए जमीन के लिए गीडा किसानों को सर्कल से चार गुना अधिक कीमत दे रहा है। 

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भविष्य में बड़े-बड़े उद्योग स्थापना की बड़ी ज्यादा संभावना है। इसी संभावना को देखते हुए गीड़ा ने करीब 50 किलोमीटर धुरियापुर पर में उत्पन्न से एकड़ जमीन का अधिकरण कर नए औद्योगिक नगर बनाने का निर्णय लिया है।

बन गई किसानों से सहमति 

गीडा सीईओ ने अखबारों में आपत्तियां मांगी हैं और करीब 200 किसानों ने सहमति दी है। ताकि भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी। इस बार गीडा प्रशासन ने धुरियापार के हरपुर, शकरदेईया के किसानों से समझौता किया है। इन किसानों को गीडा प्रशासन जमीन की रजिस्ट्री कराकर सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा देगा। भविष्य में गोरखपुर और आसपास बड़े उद्योगों की स्थापना की संभावना को देखते हुए, गीडा से लगभग पचास किलोमीटर दूर धुरियापार में 5500 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जा रही है।

नोटिफिकेशन हो चुका हैं जारी 

इसके लिए भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है। गीडा बोर्ड ने पिछले साल सितंबर में निर्णय लिया था कि प्रभावित किसानों को सर्किल रेट से चार गुना अधिक मुआवजा दिया जाएगा। चीनी मिल के पास के गांव हरपुर, काश्तकाशी नायक और सकरदेइया के किसानों को पहले जमीन दी जा रही है। 150 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री कराई जा चुकी है, गीडा के अधिकारी एनके जायसवाल ने बताया। इसी तरह की प्रक्रिया है। शकरदेईया, हरपुर में करीब 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like