home page

रामजी के दर्शन के लिए चलेगी 15 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट और टाइम टेबल

Ayodhya Special Trains: राजस्थान से बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने राजस्थान से विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।
 | 
15 special trains will run for Ramji's darshan, see list and time table

Saral Kisan : राजस्थान से बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं। यह देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने जयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा और जोधपुर से अयोध्या के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रामलला के दर्शन करने वाले लोगों को इससे बहुत राहत मिलेगी।

वास्तव में, आयोध्या में राममंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होगा। 15 जनवरी से स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा ताकि समारोह में शामिल होने वाले लोगों को आवाजाही में परेशानी नहीं होगी। इन ट्रेनों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। 15 जनवरी से 25 जनवरी तक चलने वाले ट्रेनों को पहली श्रेणी में शामिल किया गया है। इनमें से अधिकांश ट्रेनों का एक या दो फेरा होगा। दूसरी श्रेणी में सात ट्रेनों हैं। इन ट्रेनों को अप्रेल की शुरुआत तक चलाया जाएगा। उन्हें आवश्यकतानुसार संचालन अवधि में भी विस्तार दिया जा सकता है।

30% अधिक किराया

अयोध्या स्पेशल का किराया अन्य ट्रेनों से अधिक होगा। रेलवे नियमों के अनुसार, स्पेशल ट्रेनों का किराया लगभग ३० प्रतिशत से अधिक होता है।

शेड्यूल जल्द जारी होगा

अधिकारियों ने बताया कि शिड्यूल रेलवे बोर्ड को बनाकर भेजा गया है। किराया सूची और ट्रेनों की सूची जल्द ही जारी की जाएगी। इसके बाद, यात्री ट्रेनों में रुक सकेंगे।

हवाई किराया 11 हजार से अधिक

ट्रेनों में भीड़भाड़ से बचने के लिए लोगों ने फ्लाइट बुकिंग भी शुरू कर दी है। हालाँकि, एक ही एयरलाइन कंपनी जयपुर से अयोध्या के बीच उड़ान भरेगी। यह भी सीधा नहीं होगा, बल्कि वाया दिल्ली से संचालित होगा। बता दे की 16 जनवरी से भी इसका काम शुरू होगा। 16 से 18 जनवरी तक जयपुर से अयोध्या का हवाई किराया बिना किसी टैक्स या अतिरिक्त शुल्क के 5191 से 7600 रुपए है, जबकि 19 से 22 जनवरी तक बुकिंग करने पर 11 हजार रुपए है।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like