home page

टमाटर के भावों ने किया परेशान, किसानों की लागत पर आई आफत!

राजस्थान के जयपुर शहर के उन किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिन्होंने इस बार टमाटर की खेती कर रखी थी। क्योंकि मंडी में टमाटर इतना सस्ता बिक रहा है, कि उनकी लागत भी पूरी नहीं हो पा रही है।

 | 
टमाटर के भावों ने किया परेशान, किसानों की लागत पर आई आफत!

Jaipur News : भारत में खेती बड़ी बड़े स्तर पर की जाती हैं। बड़ी संख्या में गांव में रहने वाली जनसंख्या का मुख्य रोजगार खेती ही है। खेती में तकनीक आ जाने के कारण किसानों का मुनाफा बढ़ा है। लेकिन देश में खेती करना और इससे जीवन यापन करना काफी मुश्किल भरा है।

इन दोनों मंडियों में टमाटर के भाव में भारी गिरावट देखने को मिल रही है और किसान मात्र ₹2 किलो टमाटर बेचने को मजबूर हैं। और इस रेट पर टमाटर बेचने को किसान  इनकार भी नहीं कर सकते। क्योंकि इस से उनका सारा माल खराब जाएगा और पूरा का पूरा नुकसान उठाना पड़ेगा। इस साल जयपुर के जैतपुरा में सब्जियों की फसल का उत्पादन काफी बढ़िया हुआ है। लेकिन भाव नहीं मिलने के कारण किसानों को कम रेट में सब्जियां बेचनी पड़ रही है। जिससे उनकी लागत भी पूरी नहीं हो पा रही है।

किसानों का कहना है कि उन्होंने बड़ी उम्मीद से टमाटर की खेती की थी लेकिन अब इसे खरीदने के लिए कोई तैयार नहीं है, यही हाल बाकि की सब्जियों का भी है। भाव नहीं मिलने के कारण किसानों को बड़े नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सब्जियों का उत्पादन इस साल अधिक हुआ है और मंडियों में आवक बढ़ने के कारण भावों में गिरावट आई है।

सब्जियों की ऐसी कीमत को देखते हुए किसानों को मजबूरी में जो कीमत मिल रही है वह लेनी पड़ रही है। किसानों का कहना है कि जिस लागत पर फसल लगाई थी, वह भी पूरी नहीं हो पा रही है। किसानों को डर है कि कहीं सब्जियां खराब ना हो जाए इसी के चलते जो रेट मिल रहा है उसी पर बेच रही हैं। जिन किसानों ने फसल की अच्छी आमद की उम्मीद की थी, वह आज काफी परेशान हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like