home page

Nagaur : 3 दिन बाद खुली नागौर मंडी में लगी रौनक, जीरा और सौंफ के भाव स्थिर

हीट वेव और लू को देखते हुए व्यापारियों ने मंडी में शनिवार से सोमवार तक के अवकाश रखने की घोषणा की थी. इसके बाद मंडी मंगलवार को खुली.
 | 
Nagaur : 3 दिन बाद खुली नागौर मंडी में लगी रौनक, जीरा और सौंफ के भाव स्थिर
Nagaur News : भीषण पड़ रही गर्मी के बीच किसान मंडियों में कम तादाद में अपनी फसल बेचने के लिए पहुंच रहें है. इसके बाद से आवक में कमजोरी नजर आ रही है. नागौर जिले की मंडी में लगातार 3 दिन का अवकाश रहा. मंगलवार को मंडी खुली तो काफी बड़ी संख्या में किसान अपनी फसल को बेचने के लिए पहुंचे. 

मंडी से मिली जानकारी के अनुसार, नागौर मंडी में जीरा 28000 रुपए प्रति क्विंटल बिका. इसके अलावा सौंफ 9 रुपए रूपए प्रति क्विंटल बिकी. हीट वेव और लू को देखते हुए व्यापारियों ने मंडी में शनिवार से सोमवार तक के अवकाश रखने की घोषणा की थी. इसके बाद मंडी मंगलवार को खुली. मंगलवार को मंडी खुलते ही बड़ी संख्या में किसानों के पहुंचने से मंडी में रौनक नजर आई.

राजस्थान की ज्यादातर मंडियो में इन दिनों जीरा के भाव स्थिर नजर आ रहे हैं. इसके अलावा सौंफ में भी कोई बड़ी तेजी नहीं है. पिछले साल किसानों का जीरा 50000 रूपए प्रति क्विंटल से ऊपर बिका था. परंतु इस साल जैसे ही मंडियो में आवक शुरू हुई. जीरा 20 हजार से लेकर 30 हजार रुपए प्रति क्विंटल के बीच सिमट रहा है.

ए क्वालिटी का जीरा तेज

हालांकि अच्छी क्वालिटी की कुछ ढ़ेरीयां 30 हजार प्रति क्विंटल से ऊपर बिक रही है. परंतु यह ए क्वालिटी का जीरा 2 से 5% किसानों के आसपास होता है. इसलिए औसतन ज्यादातर किसानों को 20 हजार से 30 रुपए ( माल क्वालिटी के हिसाब से ) प्रति क्विंटल के भाव मिल रहे हैं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like