home page

Merta Jeera : मंडी में जीरा के भावों 2 हजार रुपए लुढ़के, कमजोर डिमांड के कारण आ रही गिरावट

चीन और यूरोपीय देशों में बारिश के कारण जीरे की फसल खराब होने की आशंका होते ही मेड़ता मंडी में जीरा कीमतों में उछाल आने लगा.
 | 
Merta Jeera : मंडी में जीरा के भावों 2 हजार रुपए लुढ़के, कमजोर डिमांड के कारण आ रही गिरावट
Cumin : राजस्थान में विशिष्ट श्रेणी की मेड़ता मंडी में अच्छी क्वालिटी के जीरे में गिरावट का सिलसिला रहा. मेड़ता मंडी में सुपर ए क्वालिटी का जीरा 31000 रुपए प्रति क्विंटल के करीब बिक रहा था. परंतु डिमांड कम होने के कारण बुधवार को 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट जीरे में नजर आई. 31 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाला जीरा 29000 रुपए पर आ गया. बताया जा रहा है कि डिमांड घटने के कारण जीरा की कीमतों में मंदी दर्ज की गई है. 

मेड़ता मंडी द्वारा जारी रोजाना के आंकड़ों पर नजर डालें तो सुपर ए क्वालिटी का जीरा ही 30000 रूपए प्रति क्विंटल से ऊपर बिक रहा था. मंडी में जीरा के औसत भाव 18000 से लेकर 28000 के आसपास रह रहें है. इस साल किसानों द्वारा जीरे की बड़े पैमाने पर बुवाई की गई थी. जिससे उत्पादन भी ज्यादा हुआ. मंडी से व्यापारी ओमप्रकाश तेतरवाल ने जानकारी दी की एक दिन पहले सुपर एक क्वालिटी का जीरा 31000 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था. परंतु बुधवार को 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल टूटकर 29000 रुपए प्रति क्विंटल बिकने लगा.

2 हजार लुढ़का जीरा

मेड़ता मंडी में मई की शुरुआत के दौरान जीरा के भाव 25 हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास रह रहें थे. चीन और यूरोपीय देशों में बारिश के कारण जीरे की फसल खराब होने की आशंका होते ही मेड़ता मंडी में जीरा कीमतों में उछाल आने लगा. भाव बढ़कर 29000 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास पहुंच गए थे. और सुपर ए क्वालिटी का जीरा 33 हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास बिकने लगा था. परंतु बाजार में डिमांड कम होने के कारण जीरे के भाव लुढ़क गए.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like